Prabhasakshi
बुधवार, फरवरी 21 2018 | समय 10:54 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

लेख

फोन से कॉन्टैक्ट्स डिलीट हो गये? परेशान नहीं हों ऐसे करें रीस्टोर

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Jan 31 2018 3:49PM
फोन से कॉन्टैक्ट्स डिलीट हो गये? परेशान नहीं हों ऐसे करें रीस्टोर
Image Source: Google

कई बार हमें कॉन्टैक्ट्स डीलीट होने की वजह से बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार हमारे ज़रूरी कॉन्टैक्ट्स खो जाने के बाद हम चाह कर भी इन्हें रीस्टोर नहीं कर पाते हैं। आजकल कुछ ऐसी ऐप्स गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद हैं, जिसके ज़रिये हम अपने खो चुके कॉन्टैक्ट्स को वापस पा सकते हैं। इन्में से सबसे बढ़िया एप्प ट्रूकॉलर है, जिसमें अब कॉन्टैक्ट बैकअप का फीचर भी आया है। अभी तक हमने एप्प से ही बैकअप के बारे में सुना था पर अब हम गूगल कॉन्टैक्ट्स वेबसाइट पर जाकर भी अपने खोए हुए कॉन्टैक्ट्स वापस पा सकते हैं। 

ट्रूकॉलर:- ट्रूकॉलर्स को यूज़र्स अभीतक अपने फोन में इसलिए इंस्टाल करते थे, ताकि अनजान कॉलर्स का पता चल सके। लेकिन अब ट्रूकॉलर का बैकअप फीचर अपडेट आया है, जो आपके सभी कॉन्टैक्ट्स, कॉल हिस्ट्री, ब्लॉक लिस्ट और सेटिंग्स को गूगल ड्राइव पर रीस्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है। 
 
ट्रूकॉलर कंपनी की ओर से कहा गया है कि ट्रूकॉलर बैकअप यूज़र्स सबसे ज्यादा रीक्वेस्ट किए जाने वाले फीचर्स में से एक है। यह सभी यूज़र्स को नए फोन या सिम कार्ड लेने से सुरक्षित ढंग से और उनके कॉन्टैक्ट्स और सेटिंग्स को गूगल ड्राइव पर स्टोर रखता है।
 
फिलहाल यह बैकअप फाइल सुविधा केवल गूगल ड्राइव यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध है। लेकिन आगे चलकर और बहुत सी बैकअप स्टोरेज तक इसको बढ़ाया जाएगा। इसकी खास बात है कि यूज़र्स बैकअप की फ्रीक्वेंसी भी बदल सकते हैं जिसमें डेली, वीकली, मंथली और ऑन डीमांड फीचर शामिल है। 
 
इसके साथ ही अपडेट में एक खास फीचर और दिया गया है जिसका नाम है “ट्रूकॉलर कॉन्टैक्ट्स”। ये यूज़र्स को उन सभी कॉन्टैक्टस को सर्च करने की सुविधा देता है, जिसे यूज़र्स ने सेव नहीं किया है लेकिन कभी ना कभी उनसे बातचीत हुई है। 
 
तो इन सभी सुविधा को यूज़ करने के लिए आज ही अपना ट्रूकॉलर अपडेट करें:-
 
गूगल कॉन्टैक्ट्स:- 
 
हमारे सभी कॉन्टैक्ट्स चाहे वो दोस्तों, रिश्तेदारों या प्रफेशनल क्यों ना हो, इन सभी की जानकारी जमा करने में गूगल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन, कभी-कभी हम छोटी सी गलतियों की वजह से सालों से जमा की अपनी सारी मेहनत पर पानी फेर देते हैं और इन सभी ज़रूरी कॉन्टैक्ट्स को डिलीट कर देते हैं। पर, अगर ऐसा गलती से ऐसा हो जाए तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, अब हम आपको आसान तरीके आपको बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने खोए हुए गूगल कॉन्टैक्ट्स वापस पा सकते हैं।
 
स्टेप 1: अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र पर एक नई वेबसाइट गूगल कॉन्टैक्ट्स खोलें। एक बात का ज़रूर ध्यान रखें कि यह आपको उसी अकाउंट से खोलना है जिसके कॉन्टैक्ट्स आप वापस पाना चाहते हैं। 
 
स्टेप 2: वेबसाइट खोलने के बाद वेबपेज के बाईं तरफ मेन्यु पर जाएं और मोर बटन पर क्लिक करें। उसके बाद आपको रीस्टोर कॉन्टैक्ट्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
 
स्टेप 3: रीस्टोर ऑप्शन पर क्लिक करके आप यहां टाइम फ्रेम भी चुन सकते हैं जिससे आप डिलीट किए गए कॉन्टैक्ट आप रीस्टोर करना चाहते हैं। फिर चाहे वो 10 मिन. /1 घंटा/ कल/ 1 हफ्ता पहले डीलीट क्यों ना हुआ हो। अपने हिसाब से टाइम फ्रेम चुनने के बाद रीस्टोर बटन पर क्लिक कर दें। 
 
स्टेप 4: स्टेप 3 पूरा करने के बाद आपके सभी खोए हुए कॉन्टैक्ट्स आपके डीवाइस पर रीस्टोर हो जाएंगे। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप अपने कॉन्टैक्ट्स को खोने के 30 दिनों के अंदर ही रीस्टोरेशन की प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं।
 
तो यह थी कुछ ज़रूरी जानकारियां जिसके इस्तेमाल से आप एक महीने के अंदर अपने खोए हुए सभी कॉन्टैक्ट्स को वापस पा सकते हैं। 
 
-शैव्या शुक्ला