Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:22 Hrs(IST)

लेख

iOS और एंड्रॉयड पर ऐसे लें वॉट्सएप्प चैट का बैकअप

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Oct 18 2017 10:42AM
iOS और एंड्रॉयड पर ऐसे लें वॉट्सएप्प चैट का बैकअप

जब कभी भी यूज़र कोई नया फोन लेने की सोचता है या फिर उसका पुराना फोन खराब हो जाता है, तो सबसे पहले उसके दिमाग में बैकअप का ख्याल आता है। वैसे सभी मोबाइल डेटा व डॉक्यूमेंट्स, आदि का बैकअप तो आसानी से ले लिया जाता है, लेकिन वॉट्सएप्प या अन्य मैसेजिंग एप्प का कैसे बैकअप लेना है ये सब को मालूम नहीं होता है। और जिसके लिए यूज़र्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब तक सिर्फ ई-मेल का बैकअप रखने से ही काम चल जाता था, लेकिन अब वॉट्सएप्प पर भी कई ऐसी जानकारियां मौजूद होती हैं, जिनका बैकअप लेना बेहद ज़रूरी हो गया है। चाहें, आप आईओएस यूज़र हों या एंड्रॉयड यूज़र, दोनों पर ही वॉट्सएप्प का बैकअप लिया जा सकता है। 

 
आइये जानते हैं कि कैसे आप अपने वॉट्सएप्प के ज़रूरी चैट्स, फोटोज़ व वीडियोज़ का बैकअप आसानी से ले सकते हैं-
 
आईओएस पर बैकअप:- जितने भी आईफोन यूज़र्स हैं, वो अपने वॉट्सएप्प का बैकअप बड़ी आसानी से कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके ले सकते हैं। आप अपने आई-फोन पर वॉट्सएप्प खोलें और फिर सेटिंग्स में जाकर चैट सेटिंग्स में जाएं। यहां पर चैट बैकअप का विकल्प मिलेगा। यहां पर दिए गए विकल्पों में अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। आईओएस में बैकअप बनाने की सुविधा आईक्लाउड पर होती है।
 
एंड्रॉयड पर बैकअप:- एंड्रॉयड यूज़र्स भी कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके अपनी चैट्स का बैकअप ले सकते हैं। 
 
1. सबसे पहले एप्प के इंटरफेस पर दायीं तरफ ऊपर की ओर तीन बिन्दु नज़र आएंगे। उन पर क्लिक करें।
 
2. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं, फिर चैट्स एंड कॉल्स या चैट में जाएं। अब चैट बैकअप पर टैप करें। यहां आपको गूगल ड्राइव सेटअप करने का विकल्प मिलेगा। इसी पेज पर निचले हिस्से में गूगल ड्राइव सेटिंग्स नज़र आएंगी।
 
3. बैकअप टू गूगल ड्राइव पर टैप करें। यहां पर आप बैकअप का समय निर्धारित कर सकते हैं। आपको बैकअप, कभी नहीं, रोज़, साप्ताहिक और मासिक जैसे विकल्प मिलेंगे। जिसको आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से चुन सकते हैं, वैसे बेहतर रहेगा कि रोज़ का चुनाव करें।
 
4. इसके बाद आप 'चूज़ एन अकाउंट' पर क्लिक करें। यहां पर आपको यह तय करना होगा कि आप किस जी-मेल आईडी पर वॉट्सएप्प का बैकअप बनाएं। इसके लिए जी-मेल आईडी होना अनिवार्य है। 
 
5. आपको पहला विकल्प उस ई-मेल आईडी का मिलेगा जिसका इस्तेमाल एंड्रॉयड डिवाइस को इंस्टॉल करने के लिए किया गया है। अगर आप चाहें तो किसी दूसरी ईमेल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आपको एड अकाउंट पर टैप करना होगा। और दिखने वाले निर्देशों का पालन करना होगा। जिसके पश्चात आप अपना दूसरा अकाउंट भी एड कर पाएंगे। 
 
6. इसके बाद, अब आप यह तय कर सकते हैं कि आप बैकअप किस इंटरनेट सोर्स पर बनाना चाहेंगे। सिर्फ वाई-फाई पर, या वाई-फाई+सेल्युलर पर। इसका चुनाव अपनी उपलब्धता के साथ करें। 
 
7. आपको विडियो का भी बैकअप बनाने का विकल्प, बैकअप सेटिंग्स में मिलता है। आप ‘इंक्लियूड विडियो’ पर क्लिक करके वॉट्सएप्प पर आने वाले विडियो का भी बैकअप ले सकते हैं।
 
और हां, ध्यान रहे कि यहां बैकअप किया गया डेटा आपके गूगल ड्राइव अकाउंट में स्टोर होता रहता है। उसे ड्राइव क्लाइंट के तौर पर ब्राउज़ करके नहीं पढ़ा जा सकता। फोन पर इंटरनल बैकअप भी बनता है। आप पहले बैकअप पर टैप करके फोन की इंटरनल स्टोरेज में बैकअप रख सकते हैं। लेकिन फोन का डेटा डिलीट होते ही यह बैकअप भी अपने आप मिट जाएगा। 
 
जब कभी बदलें मोबाइल:- 
 
जब कभी भी आप किसी नए मोबाइल पर वॉट्सएप्प इस्तेमाल करना चाहते हैं और उस पर भी पुरानी चैट देखना चाहते हैं तो इसके लिए वॉट्सएप्प पर रीस्टोर का ऑप्शन मिलता है। ऐसा करते वक्त भी वॉट्सएप्प आपसे पूछेगा कि आप वाई-फाई डेटा का इस्तेमाल करना चाहते हैं या सेल्युलर। बेहतर होगा रीस्टोर वाई-फाई डेटा पर ही करें। और ध्यान रहे कि आपको दूसरे एंड्रॉयड डिवाइस पर भी उसी गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा, जिस पर आपने वॉट्सएप्प का बैकअप बनाया था। 
 
तो ये थे कुछ आसान से टिप्स, जिनको चुनकर आप अपने वॉट्सएप्प चैट्स का बैकअप बड़ी आसानी से ले सकते हैं। जिसमें किसी भी तरह की कीमत लागू नहीं हैं। बस, ज़रूरत है तो एक जीमेल अकाउंट की और वाई-फाई कनेक्शन की।
 
- शैव्या शुक्ला