Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:26 Hrs(IST)

लेख

मोटोरोला का एक्स 4 हो गया लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Nov 14 2017 12:12PM
मोटोरोला का एक्स 4 हो गया लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

मोटोरोला का नाम सुनते ही ज़हन में किफायती दाम वाले गज़ब के स्मार्टफोन याद आते हैं। हमेशा से ही मोटोरोला कंपनी अपनी सभी स्मार्टफोन सीरिज़ के अपडेटेड फोन लाती ही रहती है। अब आखिरकार कंपनी ने अपने एक्स सीरिज़ का स्मार्टफोन मोटो एक्स 4 भारत में लॉन्च कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह हैंडसेट काफी दिनों से टेस्टिंग के लिए कंपनी में था। इसकी लॉन्चिंग के साथ यह भी स्पष्ट हो गया है कि ये स्मार्टफोन हमेशा की तरह केवल फ्लिपकार्ट और मोटो हब पर ही मिलेगा। इस फोन की कुछ एक खासियतें इसे और दूसरे स्मार्टफोन्स से अलग बनाती हैं और इसके फीचर्स के हिसाब से इसका दाम भी काफी वाजिब है।       

मोटो एक्स 4 के फीचर्स-
 
मोटोरोला के मोटो एक्स 4 के ज्यादातर फीचर्स मोटो जी 5 एस प्लस से मिलते जुलते हैं, जो कि पहले से मार्केट में 13,000 रुपये में उपलब्ध है और अच्छी सेल कर रहा है। लेकिन इसमें भी कुछ बेहतर अपग्रेड कंपनी कर रही है। मोटो एक्स 4 स्मार्टफोन में 5.2 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिज़ल्यूशन 1080 X 1920 पिक्सल्स का है। स्क्रीन को भी कॉर्निंग गोरिला ग्लास से लेस किया गया है। इस फोन में ऐड्रिनो 508 जीपीयू के ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही कंपनी इसे 3 जीबी और 4 जीबी वैरिएंट के साथ ला रही है जिसमें 32 जीबी/ 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज के ऑप्शन मिलेंगे। इसके अलावा आप चाहें तो स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 2 टीबी तक बढ़ा सकते हैं। 
 
मोटो एक्स 4 कैमरा-
 
मोटो एक्स 4 की सबसे बड़ी खासियत है इसका बेमिसाल डूअल रियर कैमरा सेटअप फीचर। इस स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा ऑटोफोकस पिक्सल सेंसर और 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर है। साथ ही इसमें 120 डिग्री फील्ड व्यू कैमरा दिया गया है। 12 मेगापिक्सल का कैमरा एफ/2.0 अपर्चर के साथ जबकि 8 मेगापिक्सल सेंसर एफ/2.2 अपर्चर के साथ आ रहा है, जो इसके कैमरे क्वॉलिटी को और भी बेहतर बनाता है।  
 
मोटोरोला कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टफोन डेप्थ डिटेक्शन और डेप्थ इफेक्ट के साथ फोटोज़ बड़ी आसानी से ले सकता है। इसके साथ ही यह स्लोमोशन विडियो, शूट इन पैनोरमा और मैनुअल जैसे मोड्स में रिकॉर्डिंग भी कर सकता है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है जिसके साथ एलईडी फ्लैश दिया गया है जिसका अपर्चर एफ/2.0 अपर्चर है। इसका सेल्फी कैमरा 4 मेगापिक्सल है जो लो-लाइट में फेस फिल्टर, ब्यूटिफिकेशन और प्रफेशनल मोड शूट करने में सक्षम है। इस स्मार्टफोन में 4के रिज़ल्यूशन में विडियो शूट भी किया जा सकता है, जो इस फोन की खासियतों में से एक है। 
 
मोटो एक्स 4 बैटरी-
 
अगर बात करें इस फोन की बैटरी की तो मोटो एक्स 4 में 3000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है जो कि 15 वॉट के टर्बोपॉवर को भी सपोर्ट करती है। और साथ ही कंपनी यह दावा भी कर रही है कि केवल 15 मिनट की चार्जिंग में यह स्मार्टफोन 6 घंटे तक का टाकटाइम दे सकता है। मोटो का यह लेटेस्ट स्मार्टफोन अभी केवल सुपर ब्लैक और स्टर्लिंग ब्लू के कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। 
 
मोटो एक्स 4 का दाम-
 
मोटो कंपनी ने इस फोन के 3 जीबी रैम वाले वैरिएंट की कीमत 20,999 रुपये जबकि 4 जीबी रैम वाले वैरिएंट की कीमत 22,999 रखी है। इस फोन को अगर आप फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से खरीदेंगे तो आपको इस फोन को खरीदने पर कुछ एक्सक्लूसिव ऑफर्स और डिस्काउंट भी मिलेगा। 
 
वैसे तो मार्केट में इस रेंज के कई ब्रांडेड स्मार्टफोन मौजूद हैं। लेकिन फीचर्स और प्राइस को ध्यान में रखते हुए यह फोन आम आदमी के बजट में एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 
 
- शैव्या शुक्ला