Prabhasakshi
बुधवार, फरवरी 21 2018 | समय 10:53 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

लेख

भारत में लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम, जानें फीचर्स व कीमत

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Jan 18 2018 1:08PM
भारत में लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम, जानें फीचर्स व कीमत
Image Source: Google

भारत में सैमसंग गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम लॉन्च कर दिया गया है। सैमसंग का यह फोन पिछले सप्ताह ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ऐमज़ॉन.इन पर लिस्ट किया गया था। यह फोन एक्सक्लूसिवली तौर पर 20 जनवरी से ऐमज़ॉन पर उपलब्ध होगा। इस फोन को दो वेरियंट में पेश किया गया है, पहला 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज और दूसरा 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। यह स्मार्टफोन ब्लैक और गोल्ड रंग में उपलब्ध होगा। सैमसंग गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम के 3 जीबी रैम वेरियंट की कीमत 12,990 रुपये है, वहीं इसके 4 जीबी रैम वेरियंट की कीमत 14,990 रुपये है। 

आइए नज़र डालते हैं सैमसंग गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम के फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस पर-
 
इस बजट स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशंस पर नज़र डालें तो इस फ़ोन में 5.5-इंच की फुल एचडी (1080×1920 पिक्सल) स्क्रीन मौजूद है। साथ ही इस फोन को पावर देने के लिए इसमें 1.6 गीगाहर्ड्ज का ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7870 प्रोसेसर दिया गया है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि यह डिवाइस दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज और दूसरे में 4 जीबी रैम व 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से इंटरनल स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह स्मार्टफोन केवल 8 एमएम पतला है, इसमें मेटल यूनिबॉडी डिज़ाइन दिया गया है।
 
कैमरे की बात करें तो गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम में फ्रंट और बैक में 13-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। साथ ही रियर कैमरे के साथ एलईडी फ़्लैश भी दी गई है। दोनों कैमरे एफ/1.9 अपर्चर से लैस हैं। इस फोन में एक हार्डवेयर बेस्ड होम बटन है जो डिसप्ले के नीचे है और फिंगरप्रिंट स्कैनर का काम करता है। यह फोन एंड्रायड 7.1.1 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। कनेक्टिविटी ऑप्शन के लिए फोन में 4जी, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ v4.1, एएनटी+ माइक्रो-यूएसबी 2.0 और 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिया गया है। साथ ही इसमें 3300 एमएएच की बैटरी भी मौजूद है। 
 
इस स्मार्टफोन की यूएसपी है, इसमें दिया गया सैमसंग पे मिनी जो कि आपको कोड स्कैन कर पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में सैमसंग मॉल नाम का एक खास फीचर भी दिया है, जो कंपनी का अपना ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है। यह आपको मल्टीपल ऑनलाइन स्टोर जैसे ऐमज़ॉन, जबॉन्ग, शॉपक्लूज़ और टाटाक्लिक पर आईटम सर्च करने की अनुमति देता है। इसके ज़रिए यूज़र फोन के कैमरे से किसी प्रॉडक्ट की तस्वीर लेकर उसे सैमसंग मॉल एप्प पर सर्च कर सकते हैं। इतना ही नहीं, हैंडसेट की गैलरी में सेव हुई तस्वीरों से भी डायरेक्ट प्रॉडक्ट सर्च कर सकते हैं। 
 
सैमसंग गैलेक्सी ऑन 7 प्राइम पर ऑफर्स-
 
सैमसंग कंपनी ने इस फ़ोन के साथ कुछ ऑफर भी पेश किए हैं, जिसमें अमेज़न पे पर 20% बैक और एचडीएफसी बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स पर 10% कैशबैक, नो कॉस्ट ईएमआई, 2000 रुपये का जियो मनी कैशबैक जैसे ऑफर्स शामिल हैं। कोई भी ऑफर लेने से पहले ग्राहक इन सभी ऑफर्स से जुड़ी शर्तों को अच्छे से जान लें।
 
अब देखना यह है कि 20 जनवरी से शुरू होने वाली इस सेल से कितनी कामयाबी मिलती है। हालांकि इस प्राइस रेंज में और भी कंपनी के मोबाइल मार्केट में उपलब्ध है। स्पेसिफिकेशन और फीचर्स को कंपेयर करें तो इस स्मार्टफोन को मार्केट में मौजूद शाओमी एमआई ऐ1 और हॉनर 7 एक्स से टक्कर मिलेगी। 
 
-शैव्या शुक्ला