1. भारत का स्कॉटलैंड माना जाता है कर्नाटक का कूर्ग

    भारत का स्कॉटलैंड माना जाता है कर्नाटक का कूर्ग

    भारत का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले कूर्ग में धुंध से भरी पहाड़ियां, घने जंगल, दूर-दूर तक फैले चाय कॉफी और संतरे के बागान बरबस ही पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

  2. पटनीटाप जब भी आएं गर्म कपड़े साथ अवश्य लाएं

    पटनीटाप जब भी आएं गर्म कपड़े साथ अवश्य लाएं

    स्कीइंग और पैराग्लाइंडिंग के साथ ही ट्रैकिंग करने की इच्छा रखने वाले भी पटनीटाप में अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं। पटनीटाप की समुद्रतल से ऊंचाई श्रीनगर से भी अधिक है।

  3. दिल्ली के अंदर ही हैं कुछ और शहर! देखें हैं आपने?

    दिल्ली के अंदर ही हैं कुछ और शहर! देखें हैं आपने?

    भारतीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों का भी प्रमुख आकर्षक केंद्र, दिल्ली में एक पर्यटक के लिए वे सारी चीजें हैं, जिसके लिए एक पर्यटक सदा लालायित रहता है।

  4. प्राकृतिक सौंदर्य और कला संस्कृति से भरा हुआ है श्रीलंका

    प्राकृतिक सौंदर्य और कला संस्कृति से भरा हुआ है श्रीलंका

    श्रीलंका की यात्रा में भारतीय पर्यटकों के लिए कोई मुश्किल नहीं है। बस यह समझें कि टिकट लें, विमान में सवार हों और चल पड़ें। आपके पास सिर्फ एक वैध पासपोर्ट होना चाहिए।

  5. अपनी भव्यता के लिए विश्व प्रसिद्ध है त्रिचूर का मेला

    अपनी भव्यता के लिए विश्व प्रसिद्ध है त्रिचूर का मेला

    त्रिचूर पूरम के अवसर पर नगर के विभिन्न मंदिरों से देवी−देवताओं की चित्ताकर्षक शोभा यात्राएं निकाली जाती हैं। आकर्षक साज−सज्जा में देवताओं की सवारी लिए विभिन्न रंगों से सजे हाथियों के समूह नयनाभिराम दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

  6. चंडीगढ़ आएं हैं तो रोज गार्डन जाना नहीं भूलें

    चंडीगढ़ आएं हैं तो रोज गार्डन जाना नहीं भूलें

    चंडीगढ़ का विशाल गुलाब उद्यान यानि रोज गार्डन एशिया का सबसे बड़ा गुलाब उद्यान है। इस विशाल उद्यान में केवल गुलाब के फूलों को ही संग्रहित किया गया है।

  7. इतिहास ही नहीं खूबसूरती में भी अलग स्थान है जेनेवा का

    इतिहास ही नहीं खूबसूरती में भी अलग स्थान है जेनेवा का

    जेनेवा के प्रसिद्ध स्थलों में घड़ी संग्रहालय, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, कला व इतिहास संग्रहालय और झील एवं बगीचा शुमार हैं। घड़ी संग्रहालय पूरे संसार में अपनी तरह का अकेला संग्रहालय है।

  8. आपका मन मोह लेगा खूबसूरत पेरियार नेशनल पार्क

    आपका मन मोह लेगा खूबसूरत पेरियार नेशनल पार्क

    केरल के इडक्की जिले से चार किलोमीटर दूर थक्कड़ी स्थित इस पार्क के मनमोहक दृश्य के कारण पर्यटकों की यहां खासी भीड़ होती है। इसे पेरियार वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी कहा जाता है।

  9. कोलंबों की रातें ही नहीं दिन भी कर देते हैं मदहोश

    कोलंबों की रातें ही नहीं दिन भी कर देते हैं मदहोश

    कोलंबो के दिन भी उतने ही मदहोश कर देने वाले होते हैं जितनी कि रातें। अपनी परंपरा के साथ ही यह जगह क्यूजीन और शॉपिंग के लिए भी काफी मशहूर है। यहां की गगनचुंबी इमारतें भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

  10. मंत्रमुग्ध कर देगी चमोली की खूबसूरत फूलों की घाटी

    मंत्रमुग्ध कर देगी चमोली की खूबसूरत फूलों की घाटी

    फूलों की यह घाटी जून से लेकर सितंबर तक खुलती है। बाद में यह पूरी घाटी बर्फ से ढंक जाती है। अगर यहां के फूलों का खूबसूरत नजारा देखना चाहते हैं, तो जुलाई से अगस्त तक का समय सबसे बेहतर है।

  11. हॉलीडे मनाने लंदन जाएं तो याद रखें यह कुछ बातें

    हॉलीडे मनाने लंदन जाएं तो याद रखें यह कुछ बातें

    लंदन के प्रमुख स्थलों में बकिंघम पैलेस, कॉमनवेल्थ इंस्टीट्यूट, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस, टावर ऑफ लंदन, ज्वेल हाउस, मदाम तुसाओ संग्रहालय, लंदन संग्रहालय, विक्टोरिया संग्रहालय और सेंट पाल गिरजाघर प्रमुख हैं।

  12. पुरातन और नूतनता का अद्भुत मिश्रण है कोटा शहर

    पुरातन और नूतनता का अद्भुत मिश्रण है कोटा शहर

    यहां के किले और महल बीते हुए समय की याद दिलाते हैं, लेकिन अब कोटा ने अपनी छवि राजस्थान के औद्योगिक केन्द्र के रूप में बना ली है। कोटा पुरातन और नूतनता का अद्भुत मिश्रण है।

वीडियो