Prabhasakshi
शनिवार, जनवरी 20 2018 | समय 12:29 Hrs(IST)

स्थल

होटल के कमरे को इस तरह जाँचें, ताकि निजी पल कैमरे में ना आ सकें

By रेनू तिवारी | Publish Date: Dec 5 2017 2:11PM
होटल के कमरे को इस तरह जाँचें, ताकि निजी पल कैमरे में ना आ सकें
आज शहर में हर तरह के लोग हैं, आपको कब, कहां, कौन ठग ले आप समझ भी नहीं पाओगे। इसलिए जरूरी है कि आप जो भी करें वो सावधानी पूर्वक करें। यही सावधानी आप अपनी प्राइवेसी के लिए भी बरतें अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बिना होटल के तो काम चलेगा नहीं। होटल में भी आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
 
रेड लाइट एलर्ट
 
होटल रूम में रुकने से पहले चेक करें कहीं रेड लाइट तो नहीं जल रही है। आप जब रूम में जाएं तो सभी लाइट्स बंद करके पूरे रूम की ठीक से जांच-परख कर लें कि कहीं कोई रेड लाइट या फिर कोई ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है।
 
हैंडल या हुक में छुपा कैमरा
 
कैमरा दरवाजे के हैंडल या हुक में भी हो सकता है। ट्रायल रूम में इस बात का ध्यान रखें कि कहीं रूम के दरवाजे के हुक या हैंडल में कोई कैमरा तो नहीं छुपा।
 
माइक्रोफोन / हिडन कैमरा
 
जिस होटल रूम में आप रुक रहे हैं वहां कैमरा के साथ माइक्रोफोन भी हो सकता है। कमरे में अगर कोई आवाज आ रही है तो ध्यान लगाकर सुनें क्योंकि हिडन कैमरा में कुछ मोशन सेंसिटिव होते हैं जो खुद ब खुद ऑन हो जाते हैं।
 
शीशे पर एक ऊंगली रख कर जाचें
 
होटल रूम या ट्रायल रूम के शीशे में कोई कैमरा छिपा तो नहीं इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले शीशे में एक ऊंगली रखें। अगर शीशे में रखी ऊंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में अंतर या गैप रहता है तो समझ लें कि शीशा ओरिजनल है। अगर आपकी ऊंगली जुड़ी रहती है तो यानि शीशे के पीछे आपका सब कुछ दिख रहा है और संभवत: वहां कैमरा है जोकि सब रिकॉर्ड कर रहा है।
 
कैम डिटेक्टर
 
होटल रूम में हिडन कैमरा चेक करने के लिए आप हिडन कैम डिटेक्टर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हिडन कैम डिटेक्टर आपके लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि ये डिटेक्टर कहीं भी छिपे हुए कैमरा को खोज लेते हैं। ऐसे में आपके प्राईवेट पल आपसे कोई और नहीं छीन सकता है।
 
फोटो क्लिक एलर्ट
 
जिस होटल रूम में आप रूके हैं उसे ठीक से चेक कर लें। अगर कमरे के दरवाजे में नीचे की ओर थोड़ा स्पेस है तो ध्यान रखें कि कहीं कोई नीचे से आपकी फोटो तो नहीं खींच रहा या फिर वीडियो रिकॉर्डिंग तो नहीं बनाई जा रही।
 
- रेनू तिवारी