Prabhasakshi
गुरुवार, जनवरी 18 2018 | समय 05:40 Hrs(IST)

स्थल

ट्रिप पर निकलने से पहले यह सब सामान जरूर रख लें, बड़ा मजा आयेगा

By रेनू तिवारी | Publish Date: Nov 22 2017 12:09PM
ट्रिप पर निकलने से पहले यह सब सामान जरूर रख लें, बड़ा मजा आयेगा

रोड ट्रिप एक मजेदार और एडवेंचरस ट्रिप की तरह है। आप जब चाहें गाड़ी रोक सकते हैं और सड़कों पर घूम कर असली जगहों का आनंद ले सकते हैं। किन्तु रोड ट्रिप जितना रोमांचक है उतना ही कठिन भी हो सकता है। अगर आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातें जरूर जान लें। बिना प्लान के रोड ट्रिप पर निकलना खतरनाक हो सकता है। ध्यान रहे कभी-कभी एक्साइटमेंट में लोग कुछ जरूरी बातें भूल जाते हैं और हादसों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए आप रोड ट्रिप पर निकलने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें और एक सेफ जर्नी पर जाएं।

कम्फर्टेबल बाइक या कार
ध्यान रखें कि सीट कम्फर्टेबल हो, लाईटें सही हों और हैंडल के साथ-साथ ब्रेक ढंग से काम कर रहा हो। ध्यान रखें कि ड्राइव के दौरान गाड़ी की गति ज्यादा तेज़ ना करें। रास्ते का रखें पता- ट्रिप पर निकलने से पहले रोड मैप ज़रूर रखें या अपने मोबाइल में रास्ते का स्क्रीन शॉट जरूर रख लें ताकि रास्ता ढूंढने में ज्यादा परेशानी न हो। और यदि आप रास्ते में कहीं भटक गए हों तो बिना किसी शर्म और डर के लोकल लोगों से रास्ता ज़रूर पूछ लें। साथ ही यदि आपको स्थिति भयावह लग रही हो तो कोशिश करें कि अंधेरा होने से पहले आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएं या फिर कोई सुरक्षित जगह चले जाएं।
 
कैश मनी
रोड ट्रिप के लिए छुट्टे पैसे हमेशा साथ रखें। जरूरी नहीं कि आपको हर जगह बड़े नोट या एटीएम मिल जाएं। रुपये खत्‍म होने से आपको दिक्‍कत हो सकती है। अपने पास एक मैप भी रखें ये आपको रास्‍ता ढूंढने में मदद करेगा। 
 
खाने-पीने के सामान
रोड ट्रिप पर भूख-प्यास का सामना करना पड़ता है इसलिए खाने-पीने के सामान का इंतजाम पहले से ही कर के रख लें। इससे कभी भी आप किसी दिक्‍कत में फंसने पर अपनी भूख-प्‍यास मिटा सकते हैं।
 
गैजेट्स
रोड ट्रिप के दौरान चार्जर रखना न भूलें, गैजेट्स का जमाना है। चार्जर और पावर बैंक साथ जरूर रखें। मोबाइल अगर जल्‍दी डिस्‍चार्ज होता है तो आप को एक्‍स्‍ट्रा बेट्री भी रखनी चाहिए। अगर आप कार से जा रहे हैं तो स्‍टेपनी के साथ पंचर बनाने की किट और हवा भरने की मशीन भी साथ रखें।
 
म्यूजिक प्लेयर
आप अगर म्‍यूजिक के शौकीन हैं तो पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर भी साथ रखें। रोड ट्रिप में संगीत सुनने से मनोरंजन अच्छे से होता है। इससे आप को बहुत सुकून मिलेगा। 
 
धूप से बचाव के लिए चश्मा
रोड ट्रिप पर जाने से पहले पैकिंग करते समय ध्‍यान से धूप का चश्मा भी साथ रखें। यह न सिर्फ सूरज की किरणों से बचाएगा बल्कि धूल से भी आँखों की रक्षा करेगा। 
 
कैमरा
रोड ट्रिप बेहतर बनाने के लिए साथ में एक अच्छा कैमरा भी रखें इससे आप सफर के खूबसूरत पलों को कैद कर सकेंगे। रोड ट्रिप एक रोमांचक ट्रिप की तरह है। 
 
कम्फर्टेबल शूज
 रोड ट्रिप के लिए बेहतर है कि आप साथ में कम्फर्टेबल शूज रखें। एक जोड़ी स्‍लीपर भी आपको ध्‍यान से बैग में रखनी चाहिए। इससे बहुत आराम मिलता है। धूप से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन भी जरूर रखें। 
 
फर्स्ट एड बॉक्स
फर्स्ट एड बॉक्स भी साथ जरूर रखें। यदि कभी किसी को अचानक चोट लग जाए तो यह बॉक्स आपकी मदद करेगा। इस बॉक्स में बैंड-एड्स, गोज पैड, एंटीसेप्टिक लोशन और कुछ दर्द निवारक दवाएं रखें। 
 
पसंदीदा बुक साथ रखें 
आपने अपना बैग पैक कर लिया है और पूरी तरह से तैयार हो गए हैं यात्रा पर जाने के लिए। तो ये ध्‍यान रखें कि आपके पास ऐसी एक किताब जरूर हो जो आपके परिवार, म्‍यूजिक और दोस्‍तों के अलावा पूरे सफर में आपका साथ न छोड़े।
 
कपड़े 
यदि आप लंबे ट्रिप पर जा रहे हैं तो राइडिंग पैंट, ऐंकलबूट, राइडिंग जैकेट और हेलमेट पहनना ना भूलें। इससे आप खुद को किसी भी ऐक्सीडेंट से बचा पाएंगे। इन सारी चीजों को ध्यान में रखने के बाद आप बहुत ही सेफ फील करेंगे और अपने ट्रिप का बिना किसी खतरे के उठाएंगे।
 
खराब मौसम के लिए तैयार
ट्रिप पर जाने से पहले एक बात जरूर ध्यान रखें कि मौसम कभी भी खराब हो सकता है और आपको किसी भी तरह के मौसम का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप अपने साथ हर तरह का इंतजाम रखें ताकि आपकी ट्रिप का मजा किरकिरा ना हो। साथ ही जहां तक हो सके साथ में रेन कोट ज़रूर रखें।
 
हाइड्रेटेड रहें
ट्रिप शुरू करने से पहले ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए। अपने साथ पानी की बोतल ज़रूर रखें और आवश्यकतानुसार थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहें। ऐसा करने से आपको एक्ज़रशन नहीं होगा। आप चाहें तो अपने साथ ग्लुकौन-डी भी रख सकते हैं।
 
- रेनू तिवारी