ब्यूटी

पार्लर में पैसे खर्च क्यों करें जब घर में ही निखार सकते हैं त्वचा

पार्लर में पैसे खर्च क्यों करें जब घर में ही निखार सकते हैं त्वचा

गर्मियां आते ही लड़कियों को सबसे पहले अपने चेहरे की चिंता सताती है। वे अक्सर चेहरे को चिलचिलाती धूप, प्रदूषण, लू और सन बर्न से बचाने की जद्दोजहद में उलझी रहती हैं। चेहरे की रंगत बरकरार रखने के लिए अनगिनत तरकीबें तराशती हैं। अरे भला, इतनी मेहनत करें भी क्यों ना... आखिरकार चेहरे का ध्यान रखना भी जरूरी है। 

इस बार मौसम विभाग का कहना है कि साल 2017 अब तक के सबसे गर्म सालों में से एक होगा। तो क्यूं ना अभी से ही अपनी त्वचा का ध्यान रखा जाएं। पार्लर में पैसे खर्च करने की बजाए क्यों ना आप सदाबहार घरेलू नुस्ख़ों को ट्राई करें। ये घरेलू नुस्ख़े बहुत ही आसान हैं। जिसके लिए आपको बहुत दूर नहीं, बल्कि किचन तक जाने की जरूरत है।
 
आइए जानते हैं आप घरेलू उपाय से कैसे अपने चेहरे को निखार सकती हैं:
 
बेसन
बेसन के बने फेस पैक्स त्वचा की अलग-अलग जरूरतों के लिए लाभदायक हैं। बेसन टैनिंग, मुंहासे और काले घेरों से निजात पाने के लिए बेहद उपयोगी है। यह त्वचा की अशुद्धि और गंदगी को साफ कर बाहर निकालता है। बेसन में पानी मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा बेसन में मलाई, दूध, शहद या एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी पैक बना सकते हैं।
 
नारियल पानी और चंदन पैक 
चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए चंदन से बेहतर और कुछ नहीं है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं और धब्बों को दूर करता है। वहीं नारियल पानी त्वचा को निखारने का काम करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा नारियल पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। चंदन और नारियल पानी का पेस्ट चेहरे को टैनिंग, मुहासों से भी बचाता है। यह पैक आपको साफ और दमकती त्वचा देगा। 
 
नींबू का रस 
गर्मियों में चेहरे को टैनिंग से बचाने के लिए नींबू सबसे आसान और अद्भुत घरेलू उपाय है। नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण सन बर्न को कम करने में मदद करता है। नींबू के रस को शहद और बेसन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। यकीनन ही आप चेहरे पर रौनक और ताजगी महसूस करेंगी।  
 
दूध और हल्दी का पैक 
चेहरे की रंगत निखारने के लिए हल्दी सर्वोत्तम उपाय है। आधे कप दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर घोलें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा साफ कर लें। हल्दी में कई औषधीय गुण शामिल होते हैं। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए यह पेस्ट रोजाना चेहरे पर लगाएं।
 
एलोवेरा 
एलोवेरा जेल चेहरे की सफाई के लिए बेहतरीन स्किन टोनर है। चेहरे को मॉइश्‍चराइज करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूरी है। यह त्वचा की रेडनेस को कम करता है। त्वचा को सन बर्न से बचाने के लिए भी एलोवेरा जेल लगाएं। चेहरे की सुंदरता निखारने और पिंपल्स के दाग हटाने में एलोवेरा अहम भूमिका निभाता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी।
 
पपीते और शहद का फेस पैक 
शहद रुखी और बेजान त्वचा को नमी प्रदान कर उसे मुलायम बनाता है। वहीं पपीता त्वचा का चिलचिलाती धूप से बचाव करता है। पपीते के टुकड़े को मैश करके उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने के बाद मुंह धो लें। आप तुरंत ही अपनी त्वचा में कोमलता और चमक देखेंगे।

खीरा, गुलाब जल, नींबू का फेस पैक
खीरा और गुलाब जल हमारी त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं। नींबू त्वचा के गहरे धब्बों को दूर करता है। तीनों का मिश्रण त्वचा की गंदगी को साफ करता है और उसे प्राकृतिक चमक देता है। एक चम्मच खीरे का जूस, नींबू का रस और गुलाब जल लेकर मिलाएं। चेहरे पर यह पैक लगाकर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे को चुस्त और स्वस्थ रखेगा।
 
- हंसा कोरंगा पुंडीर

खबरें

वीडियो