Prabhasakshi
गुरुवार, जनवरी 18 2018 | समय 05:36 Hrs(IST)

लेख

इस तरह सजाएँ अपनी बालकनी, लोग देखते ही रह जाएँगे

By मिताली जैन | Publish Date: Dec 20 2017 12:07PM
इस तरह सजाएँ अपनी बालकनी, लोग देखते ही रह जाएँगे

जब भी हम किसी घर के सामने से गुजरते हैं तो सबसे पहले नजर उस घर के मुख्य द्वार और फिर उसकी बालकनी पर जाती है। ऐसे में अगर आपकी बालकनी खूबसूरत हो, तो वह हर किसी का मन मोह लेती है। इतना ही नहीं, सुबह उठकर जब आप अपनी बालकनी में आते हैं तो इससे आपका मूड भी एकदम रिफ्रेश हो जाता है। बालकनी चाहे छोटी हो या बड़ी, उसे आप अपने बजट में आसानी से सजा सकते हैं। बस इसके लिए आपको छोटे−छोटे टिप्स अपनाने की जरूरत है। आइए जानते हैं बालकनी को बेहतरीन बनाने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में−

गो नेचुरल
आप बालकनी को जितना नेचुरल लुक देंगे, वह उतनी ही खूबसूरत दिखेगी। अगर आपकी बालकनी बड़ी है और आप वहां पर चेयर आदि फर्नीचर रख रहे हैं तो कोशिश करें कि वह भी नेचुरल मैटीरियल से बना हो। इसके अतिरिक्त बालकनी में इस्तेमाल होने वाली डेकोरेशन आइटम्स भी नेचुरल लुक ही देनी चाहिए। 
 
रेलिंग का प्रयोग
बालकनी में मौजूद रेलिंग की मदद से भी बालकनी की खूबसूरती को निखारा जा सकता है। आप अपनी बालकनी की रेलिंग में छोटे−बड़े पॉट लगाकर उसमें तरह−तरह के पौधे लगा सकती हैं। अगर आप प्लांटर्स बाहर की तरफ लगाती हैं तो इससे आपके बालकनी का स्पेस भी बच जाएगा। यह आईडिया बड़ी बालकनी के अतिरिक्त छोटी बालकनी पर भी बेहतरीन तरीके से काम करता है।
 
एड करें कलर
बालकनी की शोभा में चार−चांद लगाने का सबसे अच्छा तरीका है, उसमें डिफरेंट कलर्स को एक साथ एड करना। इसे आप कई तरीके से कर सकती हैं। मसलन, अगर आपने अपनी बालकनी में सात पॉट लगाए हैं तो आप उसे इन्द्रधनुष के सातों रंगों से पेंट करें। यह देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। ठीक इसी प्रकार, आप वनथीम आईडिया भी अपना सकती हैं। इसके लिए आप एक ही कलर से डिफरेंट शेड्स से अपने पॉट को पेंट करें। साथ ही बालकनी में मौजूद अन्य चीजों को भी उसी कलर का रखें। यह भी एक अच्छा आईडिया हो सकता है। 
 
स्मार्ट हो शॉपिंग
बालकनी का इंटीरियर सिर्फ आपके चीजों को सजाने व अरेंज करने पर ही निर्भर नहीं करता, बल्कि आपकी शॉपिंग की स्मार्टनेस भी उसकी खूबसूरती को प्रभावित करती है। जब भी बालकनी डेकोरेशन से संबंधित कोई आइटम खरीदें तो कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें।
 
आपके द्वारा खरीदा गया सामान आपकी बालकनी थीम से मेल खाता हुआ हो।
 
पहले बालकनी का साइज अवश्य नाप लें। इससे आपको सही सामान खरीदने में आसानी होगी। अगर आपकी बालकनी छोटी है तो आप ऐसे सामान को प्राथमिकता दें जो देखने में खूबसूरत तो हो, साथ ही आपकी बालकनी का स्पेस भी बचाएं। मसलन, अगर आपको बाहर बैठकर कंप्यूटर पर काम करना या चाय की चुस्कियां लेना पसंद है तो आजकल मार्केट में ऐसे टेबल मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी रेलिंग पर अटैच कर सकते हैं। यह देखने में तो अच्छे लगते ही हैं, साथ ही आपकी बालकनी का स्पेस भी बचाते हैं।
 
शॉंपिग करते समय अपना बजट भी अवश्य तय कर लें। अगर आप अपने बजट के अनुसार डेकोरेटिव आईटम नहीं खरीद पा रहे तो घर पर ही पुराने व बेकार पड़े सामान से भी कुछ डेकोरेटिव पीस तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पुराने बूटस की मदद से हैंगिंग गार्डन तैयार किया जा सकता है।
 
- मिताली जैन