Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:23 Hrs(IST)

काम की बातें

रंग गोरा करे ना करे पर सेहत को फायदा बहुत पहुँचाती है मशरूम

By शुभा दुबे | Publish Date: Dec 17 2017 1:32PM
रंग गोरा करे ना करे पर सेहत को फायदा बहुत पहुँचाती है मशरूम

गुजरात विधानसभा चुनावों के प्रचार के अंतिम चरण में मशरूम अचानक से मुद्दा बन गया। यहाँ मशरूम के दामों में गिरावट या वृद्धि मुद्दा नहीं थी बल्कि एक नये नये नेता बने युवक ने दावा कर दिया कि प्रधानमंत्री रोजाना ताइवान से मंगवा कर महंगा मशरूम खाते हैं और इसी वजह से वह गोरे हो गये हैं। इसके बाद से गूगल पर लोगबाग इस बात को ज्यादा सर्च करने लगे और देखते ही देखते मशरूम टॉप ट्रेंड्स में आ गया है।

त्वचा के रंग को लेकर सतर्कता
 
अपने देश में लोग त्वचा के रंग को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क रहते हैं और उसे निखारने या फिर उसका गोरापन बनाये रखने के लिए नियमित रूप से तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। लोगों की इस अधीरता का लाभ ही ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां उठाती हैं। अब मशरूम खाकर गोरा हुआ जा सकता है इस दावे में तो कोई सच्चाई नहीं नजर आती क्योंकि विज्ञान इस तथ्य का समर्थन नहीं करता लेकिन विज्ञान इस बात को जरूर मानता है कि मशरूम स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।
 
मशरूम को कुम्भी और कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है और बारिश के मौसम में यह खुद ही उग जाता है। जबसे इसके स्वास्थ्यप्रद होने की बातें लोगों को पता लगी हैं और इसकी मांग बढ़ी है तो इसकी खेती भी की जाने लगी है जोकि काफी फायदे का सौदा है। मशरूम की खेती कम लागत और कम मेहनत में बहुत अच्छा मुनाफा देती है।
 
मशरूम तीन तरह के होते हैं-
 
बटन मशरूम
ढिंगरी (घोंघा)
पुआल मशरूम (सभी प्रकार के)
 
मशरूम है बहुत ही लाभकारी
 
मशरूम में प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में होता ही है साथ ही इसमें विटामिन डी, फाइबर, जिंक, अमीनो एसिड तत्व भी हैं। यह एंटीवायरल भी है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी तो होता ही है इसकी सब्जियां भी बहुत ही स्वादिष्ट बनती हैं। साथ ही यदि आप शाकाहारी हैं और आपको महसूस होता
 
मशरूम से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ
 
-हड्डियों को मजबूत बनाता है। मशरूम में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस होता है। यदि आप विटामिन डी की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत मशरूम का सेवन करना शुरू करें। जल्द ही आपको परिवर्तन नजर आयेगा। 
 
-दिल का रखे ख्याल। मशरूम में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी होता है जोकि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। मशरूम में बीट ग्लुकेन भी होता है जिसकी वजह से कोलेस्ट्राल का लेवल ठीक रहता है। दिल को यह इस तरह ख्याल रखता है कि हृदयाघात का खतरा कम होता चला जाता है।
 
-कैंसर से बचाता है। मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा प्रदान करते हैं। उल्लेखनीय है कि फ्री रेडिकल्स ही कैंसर का सबसे बड़ा कारण माने जाते हैं।
 
-प्रतिरोधक क्षमता में होता है इजाफा। मशरूम में सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व हैं जोकि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी भी रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। मशरूम ऐसी चीज है जिसे आपको अपनी डाइट में नियमित भोजन के रूप में शामिल करना चाहिए।
 
-सेक्स पावर में होता है इजाफा। जिन मर्दों को सेक्स पावर बढ़ाने की चाहत है उन्हें मशरूम का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह खून में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।
 
-मधुमेह में होता है लाभ। मधुमेह रोगियों के लिए मशरूम विशेष रूप से फायदेमंद है। मशरूम में विटामिन, खनिज और फाइबर होता है। यह शरीर में इंसुलिन निर्माण में सहायता करता है।
 
इसके अलावा मशरूम खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, पेट के विकार दूर होते हैं और साथ ही यह मोटापा घटाने में भी आपकी मदद करता है। लेकिन एक बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि कच्ची मशरूम का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही यदि अत्यधिक मशरूम खाने से एलर्जी होने की संभावना भी बहुत रहती है इस बात का ख्याल भी रखना चाहिए।
 
-शुभा दुबे