Prabhasakshi
मंगलवार, फरवरी 20 2018 | समय 09:29 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

काम की बातें

WhatsApp का बिजेनस एप आसान कर देगा बिजनेस करना, जानें खासियत

By शुभा दुबे | Publish Date: Jan 20 2018 10:46AM
WhatsApp का बिजेनस एप आसान कर देगा बिजनेस करना, जानें खासियत
Image Source: Google

मशहूर चैटिंग एप WhatsApp पर यूजर सिर्फ एक दूसरे से बात ही नहीं करते बल्कि अपने छोटे बड़े बिजनेस को चलाने के लिए इस एप पर ग्रुप बनाकर छोटे से लेकर बड़ा बिजनेस भी कर रहे हैं। कई लोग तो घर बैठे WhatsApp पर मार्केटिंग का काम कर रहे हैं। बहुत समय से यह मांग की जा रही थी कि WhatsApp बिजनेस क्लास के लिए कुछ अलग लेकर आये और कंपनी ने यह इच्छा पूरी कर दी है। WhatsApp Business App अब उपलब्ध करा दिया गया है हालांकि यह अभी इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, अमेरिका और ब्रिटेन में ही काम कर रहा है और जल्द ही यह भारत सहित पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा।

हालांकि यह एप अभी छोटी कंपनियों को ध्यान में रखते हुए लाया गया है लेकिन जल्द ही इसका विस्तार किया जायेगा। इस एप के जरिये आपकी बिजनेस से जुड़ी जो चीजें सरल होने वाली हैं आइए उनके बारे में आपको बताते हैं-
 
-कंपनियां अपने WhatsApp बिजनेस प्रोफाइल पर बिजनेस संबंधी जानकारी, अपना ईमेल ऐड्रेस, वेबसाइट का यूआरएल तथा कंपनी संबंधी अन्य जानकारियों को सेट कर पाएंगी।
-कंपनियों के अकाउंट को 'बिजनेस अकाउंट' के रूप में सूचीबद्ध किया जायेगा। कंपनी के फोन नंबर का सत्यापन कर अकाउंट को 'कंफर्म अकाउंट' बना दिया जायेगा। उस अकाउंट के आगे ग्रीन मार्क बना होगा।
-जब कोई वेरिफाइड अकाउंट से बात करेगा तो उसे पता होगा कि वह कंपनी के अधिकृत अकाउंट में संदेश भेज रहा है या वहां से संदेश प्राप्त कर रहा है।
-इस एप की खास बात यह है कि इसमें लैंडलाइन फोन का नंबर भी दर्ज किया जा सकता है अभी तक सिर्फ मोबाइल नंबर ही दर्ज किया जा सकता था।
-यदि कंपनी चाहे तो संदेश ऑटोमैटिक रिप्लाई फीचर के जरिये भी भेजे जा सकते हैं जैसे कि ईमेल अकाउंट में सुविधा मिलती है।
-एप आपको भेजे गये और प्राप्त किये गये कुल संदेशों की संख्या भी दिखा सकता है।
-आप अगर किसी को कोई जवाब भेजना चाहें तो उसे शिड्यूल भी कर सकते हैं।
-इस एप पर अपना अकाउंट बनाते समय आप कंपनी की व्यवसाय श्रेणी का चयन भी कर सकते हैं।
-यह एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
-यह बिजनेस ऐप सामान्य WhatsApp से अलग है।
-एप का मैसेजिंग टूल ग्राहकों की ओर से पूछे जाने वाले सवालों के तीव्र गति से उत्तर तो देगा ही साथ ही ग्राहकों को स्वागत संदेश भी देगा।
 
-शुभा दुबे