Prabhasakshi
शनिवार, जनवरी 20 2018 | समय 12:24 Hrs(IST)

काम की बातें

आप भी बन सकती हैं मिस इंडिया या मिस वर्ल्ड, रजिस्ट्रेशन चालू

By शुभा दुबे | Publish Date: Nov 22 2017 11:24AM
आप भी बन सकती हैं मिस इंडिया या मिस वर्ल्ड, रजिस्ट्रेशन चालू

मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता तो भारतीय युवतियों में इस सौंदर्य प्रतियोगिता के प्रति रुझान बढ़ गया है। यदि आप भी मानुषी की तरह मिस वर्ल्ड बनने का सपना देख रही हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेना होगा।

मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता तो भारतीय युवतियों में इस सौंदर्य प्रतियोगिता के प्रति रुझान बढ़ गया है। यदि आप भी मानुषी की तरह मिस वर्ल्ड बनने का सपना देख रही हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। मिस इंडिया प्रतियोगिता को जीतने वाली लड़की को ही मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत की ओर से भाग लेने का अवसर मिलता है।
 
जहां तक वर्ष 2018 में आयोजित होने वाली मिस इंडिया प्रतियोगिता की बात है तो इसके लिए बता दें कि रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। आप इस वेबसाइट  पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। आइए जानते हैं रजिस्ट्रेशन और प्रतियोगिता से संबंधित कुछ जरूरी बातें।
 
रजिस्ट्रेशन से संबंधित प्रमुख बातें-
 
-फेमिना मिस इंडिया की वेबसाइट पर आवेदन करते समय आपको अपनी तीन फोटो भी अपलोड करनी हैं जोकि क्लोजअप, मिड शॉट और फुल लेंथ वाली होनी चाहिए। फोटो का साइज कुल 2 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
-अभ्यर्थी की उम्र 31 दिसंबर 2018 को 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
-अभ्यर्थी की लंबाई 5’5” होनी चाहिए।
-अभ्यर्थी अविवाहित होनी चाहिए।
-अभ्यर्थी प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले या प्रतियोगिता के दौरान गर्भ धारण ना करे।
-अभ्यर्थी को भारतीय पासपोर्ट धारक होना जरूरी है ताकि वह अन्य देशों की यात्रा आसानी से कर सके।
-अभ्यर्थी को बाद में आयु संबंधी दस्तावेज के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट दिखाना होगा।
-अभ्यर्थी को आवास प्रमाणपत्र के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज दिखाना होगा।
 
प्रतियोगिता से जुड़ी खास बातें-
 
-मिस इंडिया चुनने के लिए देश के सभी 30 राज्यों में प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। स्टेट ऑडिशन्स और स्टेट क्राउनिंग के तहत चयन करते समय यह देखा जायेगा कि देश से सर्वाधिक बेहतर चेहरा सामने आ सके। हर राज्य में एक दिन का इवेंट आयोजित किया जायेगा।
-हर राज्य से टॉप तीन चेहरे जोनल क्राउनिंग सेरेमनी में भेजे जाएंगे।
-सभी 30 राज्यों को चार जोन में बांटा गया है। और जोनल विनर भी घोषित किया जाता है। स्टेट और जोनल विनर ही बाद में मुंबई में होने वाले फाइनल ऑडिशन में भाग लेने जाएंगी।
-इस वर्ष ऑडिशन में से बिकिनी राउण्ड को हटा दिया गया है।
-ग्रांड फिनाले ऑफ मिस इंडिया 2018 का सीधा प्रसारण कलर्स चैनल पर किया जायेगा।
 
- शुभा दुबे