1. बच्चे का पढ़ाई में मन लगाने के कुछ आसान उपाय

    बच्चे का पढ़ाई में मन लगाने के कुछ आसान उपाय

    सभी बच्चों की प्रकृति एक जैसी नहीं होती, इसलिए बच्चों के सीखने के तौर-तरीकों में अंतर होता है। कुछ बच्चे किसी बात को देखकर ही सीख जाते हैं तो कुछ बच्चे उस बात को स्वयं संपादित कर सीखते हैं।

  2. एन.ई.ई.टी. परीक्षाः अंग्रेजी प्रश्नपत्र सरल, कन्नड़ सबसे कठिन

    एन.ई.ई.टी. परीक्षाः अंग्रेजी प्रश्नपत्र सरल, कन्नड़ सबसे कठिन

    एन.ई.ई.टी. परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान से जुड़े कुल 180 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। छात्रों का आरोप है कि प्रश्न पत्र के अंग्रेजी माध्यम की अपेक्षा कन्नड़ भाषा के प्रश्न पत्र की कठिनता का स्तर बहुत ही अधिक था।

  3. शिक्षक बनना चाहते हैं? पढ़ें CTET परीक्षा संबंधी जानकारी

    शिक्षक बनना चाहते हैं? पढ़ें CTET परीक्षा संबंधी जानकारी

    सी.टी.ई.टी. की परीक्षा में हर साल 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेते हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सी.टी.ई.टी. द्वारा अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

  4. हिंदी का वैश्विक दायरा बढ़ने से बढ़े कॅरियर के अवसर

    हिंदी का वैश्विक दायरा बढ़ने से बढ़े कॅरियर के अवसर

    विश्व भर में जिस तरह हिंदी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है उसी तरह हिंदी भाषा के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं। केंद्र सरकार के विभिन्न विभाग, राज्य सरकारों (हिंदी भाषी राज्यों) के विभिन्न विभागों में हिंदी भाषा में काम करना अनिवार्य हो गया है।

  5. JEECE 2017 परीक्षा के एडमिट कार्ड 8 मई से उपलब्ध

    JEECE 2017 परीक्षा के एडमिट कार्ड 8 मई से उपलब्ध

    JEECE का प्रवेश पत्र मई 8, 2017 से JEECE की आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध होगा। परीक्षार्थी मई 8 से JCECE की आधिकारिक वेबसाइट में लॉग-इन करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

  6. बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2017 से संबंधित जानकारी

    बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2017 से संबंधित जानकारी

    बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा दो चरणों में हर वर्ष आयोजित की जाती है।

  7. एम.टेक करना है? जानें कहां और कैसे करें आवेदन

    एम.टेक करना है? जानें कहां और कैसे करें आवेदन

    जो अभ्यर्थी एम.टेक करके अपना भविष्य संवारना चाहते हैं उनके लिए आई.आई.टी. पटना एम.टेक प्रवेश परीक्षा 2017 एक स्वर्णिम अवसर है। इस परीक्षा का आवेदन पत्र 30 मार्च से उपलब्ध हो गया है।

  8. डायटीशियन की खूब है डिमांड, सैलरी भी होती है आकर्षक

    डायटीशियन की खूब है डिमांड, सैलरी भी होती है आकर्षक

    डायटीशियन संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर उपयुक्त आहार सम्बन्धी परामर्श देने के साथ−साथ मोटापे से परेशान लोगों को राहत देने का और सही जीवन शैली अपनाने को प्रेरित करने का काम भी करता है।

  9. बायोइन्फॉरमेटिक्स क्षेत्र में खूब अवसर उपलब्ध हैं नौकरी के

    बायोइन्फॉरमेटिक्स क्षेत्र में खूब अवसर उपलब्ध हैं नौकरी के

    आमतौर पर लोगों में धारणा है कि बायोइनफारमेटिक्स का क्षेत्र बायोटेक्नालाजी का ही हिस्सा है। कुछ हद तक ये सही भी है। लेकिन इसमें कार्य करने की प्रक्रिया बिलकुल अलग है।

  10. दूतावासों में भी नौकरियों के कई अवसर, पगार भी अच्छी

    दूतावासों में भी नौकरियों के कई अवसर, पगार भी अच्छी

    भारत स्थित विभिन्न देशों के दूतावासों में उस देश के नागरिकों के अलावा भारतीय नागरिकों को भी विभिन्न कामों के लिए नियुक्त किया जाता है। लेकिन इसकी जानकारी कुछ लोगों तक ही सीमित है।

  11. खेती में भी है उज्ज्वल भविष्य! यकीन नहीं है तो इसे पढ़ें

    खेती में भी है उज्ज्वल भविष्य! यकीन नहीं है तो इसे पढ़ें

    कृषि में स्नातकोत्तर डिग्री के बाद सरकारी क्षेत्र में सहायक प्राध्यापक और वैज्ञानिक के रूप में रोजगार उपलब्ध हैं कृषि क्षेत्र में हो रहे नित नए−नए अनुसंधानों के बाद निजी क्षेत्र इस व्यवसाय में अपना स्थान बनाने की कोशिश कर रहा है।

  12. शहरों में भी स्वरोजगार का बेहतर विकल्प है पशुपालन

    शहरों में भी स्वरोजगार का बेहतर विकल्प है पशुपालन

    पशुपालन को कारोबार के तौर पर विकसित होने से लोगों की जहां कृषि पर निर्भरता घटी है तो ग्रामीण के साथ ही शहरी इलाकों में बेरोजगारों को स्वरोजगार का एक बेहतर विकल्प मिला है।

वीडियो