नाटो के नेताओं ने जताई सहमति, चीन सुरक्षा के लिए लगातार बना हुआ है खतरा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 14, 2021

ब्रसेल्स। नाटो के नेताओं ने सहमति जताई कि चीन सुरक्षा के लिए लगातार चुनौती बना हुआ है और अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित व्यवस्था को कमतर करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने चिंता जताई कि वह कितनी तेजी से परमाणु मिसाइल विकसित कर रहा है। नाटो नेताओं ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि चीन के लक्ष्य और ‘‘दबाव बनाने वाले व्यवहार ने नियमों पर आधारित वैश्विक व्यवस्था के समक्ष चुनौती पेश कर दी है और गठबंधन की सुरक्षा वाले क्षेत्रों में भी यह चिंता का विषय है।’’ हालांकि, 30 देशों की सरकार और प्रमुख ने चीन को प्रतिद्वंद्वी नहीं कहा लेकिन इसकी ‘‘दबाव वाली नीतियों’’ पर उन्होंने चिंता जताई। उन्होंने उसकी सेना के आधुनिकीकरण के अपारदर्शी तरीकों और सूचना नहीं देने पर भी चिंता जताई।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार का अहम फैसला, अयोध्या में 400 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस अड्डा

उन्होंने बीजिंग से अपील की कि ‘‘वह अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखे और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में जिम्मेदारी से काम करे जिसमें अंतरिक्ष, साइबर और समुद्री क्षेत्र शामिल हैं और बड़ी शक्ति के रूप में अपनी भूमिका निभाए।’’ नेताओं ने यह भी कहा कि वे जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर ‘‘चीन के साथ मिलकर काम करने का स्वागत करते हैं।’’ ब्रसेल्स में सोमवार को शिखर सम्मेलन के दौरान बयान जारी किया गया जो चीन पर सैन्य गठबंधन का पहला इस तरह का बयान है। राजनयिकों ने कहा कि बयान का यह सबसे कठोर हिस्सा था।

प्रमुख खबरें

भाजपा की खिड़की खाली है, पहले दिन दी पहला शो फ़्लाप हो गया, PM Modi पर अखिलेश का पलटवार

कहानी चुनाव की: जब Ballot Paper छपवाने में लगा था 180 टन कागज, 3 लाख 89 हज़ार स्याही की शीशियों का हुआ इस्तेमाल

Mukesh Ambani Birthday| एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति को इस बात से लगता है डर

Vishwakhabram | Why China Killed Donkey | गधों के खून का प्यासा हुआ चीन! पाकिस्तान में बढ़वा दी गधों की प्रजनन दर, अफ्रीका-ब्राजील ने ड्रेगन के खिलाफ उठाया कदम?