गर्मियों में ज़रूर खाएं यह तीन फल नहीं होगी पानी की कमी

By कंचन सिंह | May 21, 2020

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होना आम बात है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप पूरा दिन पानी और अन्य तरल पदार्थ का सेवन करते रहे। लेकिन तरल पदार्थ के अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। ऐसे में गर्मियों में हर किसी को ये फल ज़रूर खाने चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: केमिकल से पके आम को खाने से हो सकती है कैंसर जैसी बीमारी, रखें इन बातों का ध्यान

नींबू पानी, नारियल पानी और फलों के जूस के साथ ही गर्मियों में हिडाइड्रेशन से बचने के लिए कुछ खास फलों का सेवन भी करना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर ये फल आपको तरोजाता, स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देते हैं।


पाइनएप्पल

पाइनएप्पल में करीब 87 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए गर्मियों में पाइनएप्पल खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ब्रोमेलन नामक एक तत्व होता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही नियमित रूप से पाइनएप्पल खाने से इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है। साथ ही आपकी हड्डियां मज़बूत बनती हैं और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। आप रोजाना सुबह के नाश्ते के थोड़ी देर बाद पाइनएप्पल खा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, अवश्य करें सेवन

तरबूज

तरबूज को समर फ्रूट भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत तक पानी होता है। गर्मियों के मौसम में रोजाना तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। पानी के अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटेशियम और सोडियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए और सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन नामक तत्व भी होता है जो आपको हेल्दी बनाए रखता है। तो हर दिन तरबूज को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें।

 

खरबूज

तरबूज के साथ ही गर्मियों मे खरबूज खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। यह हिडाइड्रेशन के साथ ही आपको हीट स्ट्रोक से भी बचाने का काम करता है। खरबूज में पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी खरबूज बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक है। इसलिए गर्मी के मौसम में हर किसी को खरबूज का सेवन करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: थकान को दूर करके मन को शांत करने के लिए करें सुखासन

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपको डायट का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। ज़्यादा तेल, मसाले और तले-भुने भोजन से परहेज करें। गर्मियों में हल्का और सादा भोजन करें। दोपहर में भोजन के बाद छाछ ज़रूर पीएं।


- कंचन सिंह


प्रमुख खबरें

Adani Green Energy ने गुजरात में 775 मेगावाट की सौर परियोजनाओं का परिचालन शुरू किया

Crew Movie Review: फर्जी नारीवाद और नग्नता से दूर बढ़ियां फिल्म हैं क्रू, तब्बू, कृति सेनन, करीना कपूर की धमाकेदार कॉमेडी

कैंसर निदान के लिए आम जनता में जागरुकता मुहिम चलाई जाए: राज्यपाल मिश्र

Eco India Mobility ने IPO के लिए SEBI के पास दस्तावेज जमा किए