सीरिया के राष्ट्रपति के बारे में नहीं बदला अमेरिका का रूख

ओबामा प्रशासन ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद के बारे में अपनी राय बदलने के रूस के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि असद को लंबे समय तक सीरिया का नेतृत्व नहीं करना चाहिए।

ओबामा प्रशासन ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद के बारे में अपनी राय बदलने के रूस के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि असद को लंबे समय तक सीरिया का नेतृत्व नहीं करना चाहिए। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने रूसी उप विदेश मंत्री सर्जेई रियाबकोव के हवाले से कहा है कि वॉशिंगटन ने अब मास्को का यह तर्क स्वीकार कर लिया है कि असद के भविष्य पर फिलहाल बातचीत नहीं करनी चाहिए। असद की रूस समर्थित सरकार तथा पश्चिम समर्थित विद्रोहियों के बीच हाल ही में शांति वार्ता का एक दौर संपन्न हुआ है और अगले माह उनकी फिर बैठक होगी।

विदेश मंत्री जॉन केरी अगले कदम की योजना बनाने के लिए इस सप्ताह क्रेमलिन में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य रूसी अधिकारियों से मिलने गए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा था, ‘‘ऐसी कोई भी बात सही नहीं है कि हमने असद के भविष्य के बारे में अपनी राय बदल दी है। असद सरकार चलाने की वैधता खो चुके हैं। हमने इस बारे में अपनी राय नहीं बदली है।’’ अमेरिका ने पिछले साल असद की तत्काल रवानगी की अपनी मांग को नरम कर दिया था, लेकिन उसका अब भी यही कहना है कि राजनीतिक बदलाव की प्रक्रिया में उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़