• इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसपैक, चाँद सा निखरा हुआ लगेगा चेहरा

आजकल मार्किट में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं जिसकी वजह से त्वचा को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप कुछ होममेड फेस पैक लगाकर निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं।

हर महिला की चाहत होती है कि वह खूबसूरत और गोरी दिखे। आजकल मार्किट में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं जिसकी वजह से त्वचा को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप कुछ होममेड फेस पैक लगाकर निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए फेसपैक बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों के कारण कम हो गया है चेहरे का नूर तो आजमाएँ ये घरेलू उपाय

दूध और ओटमील फेस पैक 

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए आप घर पर दूध और ओटमील से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1/4  कप दूध में दो चम्मच ओटमील और दो चम्मच टमाटर का रस डाल कर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।

पपीते का फेस पैक 

ग्लोइंग और फ्रेश त्वचा पाने के लिए आप पपीते से बना फेस मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते में मौजूद एंजाइम त्वचा से स्किन सेल्स को हटाते हैं जिससे त्वचा चमकदार बनती है। इसके लिए पपीते का छिलका हटाकर उसके गूदे को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच दही या एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से आपकी स्किन फ्रेश और ग्लोइंग बनेगी।

नींबू का रस और शहद 

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए आप नींबू और शहद से बना फेसपैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके के लिए एक कटोरी में नींबू का रस लें, इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

दही और टमाटर 

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आप दही और टमाटर का फेसपैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। वहीं, दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए एक कच्चे टमाटर लें और इसका छिलका हटा दें। अब इसे दो चम्मच ताजे दही के ब्लेंड करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

बेसन और हल्दी 

बेसन और हल्दी का इस्तेमाल, त्वचा को निखारने के लिए सालों से किया जा रहा है। इसके लिए एक कप बेसन में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध या पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से पाना चेहरा धो लें।

- प्रिया मिश्रा