कॉफी है बड़े काम की चीज़, घर बैठे खूबसूरत स्किन और बाल पाने के लिए कुछ यूं करें इसका इस्तेमाल

coffee
कॉफी हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। कॉफी एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है इसलिए बाज़ार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है।ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा और बालों को हेल्थी रखने में मदद करते हैं।

आमतौर पर कॉफी का इस्तेमाल ड्रिंक की तरह किया जाता है। कॉफी पीने से बॉडी में ताज़गी आती है और मूड भी अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी का इस्तेमाल सिर्फ नींद भगाने या मूड ठीक करने के लिए ही नहीं  होता। कॉफी हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। कॉफी एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है इसलिए बाज़ार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा और बालों को हेल्थी रखने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कॉफी के कुछ ऐसे इस्तेमाल बताएंगे जिससे आप घर बैठे ही अपनी स्किन और बालों की देखभाल कर सकती हैं और उन्हें खूबसूरत बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर की मदद से कुछ इस तरह करें हेयर स्ट्रेटनिंग

कॉफी से बनाएं स्क्रब 

कॉफी हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। कॉफी में मौजूद कैफेएक एसिड स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ाता है जिससे स्किन हेल्थी और चमकदार बनती है। कॉफी का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर भी किया जा सकता है। कॉफी डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल कर स्किन को एक्सफोलिएट करती है।

कॉफी स्क्रब बनाने के लिए 

एक चौथाई कप कॉफ़ी पाउडर में एक चौथाई कप ब्राउन शुगर और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और बॉडी पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए छुड़ाएँ और बाद में साफ पानी से मुँह धो लें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएँ कॉफी मास्क 

कॉफी आपकी सारी स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज आसानी से कर सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन की तमाम प्रॉब्लम्स जैसे बेजान त्वचा, झुर्रियां और फाइन लाइंस से छुटकारा दिलाते हैं। आप घर पर ही कॉफी फेस मास्क बना सकती हैं जिससे आपकी स्किन निखरी और चमकदार दिखेगी। कॉफी फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में आधा चम्मच हल्दी और दो बड़े चम्मच दूध डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस फेस पैक को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें। मास्क सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और चमकदार बनेगी। 

कॉफी से करें पेडिक्योर 

हम अपने फेस पर तो ध्यान देते हैं लेकिन अपने  हाथ-पैरों की देखभाल नहीं करते हैं जिसकी वजह से हमारे पैरों में गंदगी और डेड स्किन जम जाती है। इस वजह से पैरों की स्किन ड्राई हो जाती है और फटने लगती है जो देखने में बहुत खराब लगती है। किसी सैलून में फुट स्पा या पेडीक्योर करवाने जाएँ तो हज़ारों रूपए खर्च हो जाते हैं। लेकिन कॉफी से आप घर पर ही आसानी से पेडीक्योर कर सकती हैं। कॉफी से फुट मास्क बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट से 10 मिनट तक अपने पैरों को स्क्रब करें और इसके बाद 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से पैर धो ले और एक साफ तौलिए से पोंछ लें। इससे आपके पैर की स्किन मुलायम हो जाएगी और पैरों की टैनिंग भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें: चाहती हैं दमकती और बेदाग त्वचा तो फॉलो करें ये आसान कोरियन ब्यूटी टिप्स

कॉफी से करें बालों की देखभाल 

स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी कॉफी बहुत फायदेमंद है। कॉफी में मौजूद कैफीन बालों को हेल्थी बनाता है और उनकी ग्रोथ में मदद करता है। कॉफी बालों की बेजान, रूखे और झड़ने की समस्या में बहुत फायदेमंद है। अगर आप भी मुलायम, मजबूत और चमकदार बाल चाहती हैं तो कॉफी का इस्तेमाल अपने बालों के लिए जरूर करें। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसे तब तक मिक्स करें जब तक दोनों आपस में अच्छी तरह मिल ना जाएं। अब इस मिश्रण को अपने रेगुलर शैम्पू  में मिलाकर बालों में लगाएं और साफ पानी से बाल धो लें। इस शैम्पू को हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी बाल झड़ने की समस्या कम हो जाएगी और साथ ही आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। 


कॉफी से बनाएं स्कैल्प स्क्रब 

चेहरे की स्क्रबिंग की तरह सिर की त्वचा यानी स्कैल्प की स्क्रबिंग भी जरूरी होती है। सिर की त्वचा ठीक तरह से साफ ना करने पर गंदगी और डेड स्किन सेल्स जम जाती है जिससे बालों में डैंड्रफ हो जाता है। स्कैल्प की स्क्रबिंग करने के लिए गीले बालों में कॉफी पाउडर से स्कैल्प की मसाज करें। 10 मिनट बाद शैम्पू और कंडीशनर से बाल धो लें। 


कॉफी से करें हेयर कलर 

अगर आप अपने बालों में नेचुरल हेयर कलर करना चाहते हैं तो कॉफी का इस्तेमाल करें। इससे आप बिना किसी केमिकल के अपने बालों को कलर कर सकते हैं। इसके लिए एक कप कॉफी को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा कर लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो किसी हेयर ब्रश या हाथों से इसे अपने बालों पर लगाएं और शावर कैप से सिर को कवर करके रखें। इसे कम से कम 45 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें।

- प्रिया मिश्रा

अन्य न्यूज़