बियर्ड की केयर के लिए अपनाएं यह आसान तरीके

बियर्ड की केयर के लिए अपनाएं यह आसान तरीके

बियर्ड की ग्रोथ व केयर के समय सबसे पहले और जरूरी स्टेप होता है कि आप उसकी गंदगी, तेल, कीटाणुओं और मृत त्वचा को हटाने के लिए अपनी दाढ़ी को रोजाना धोएं। इसके लिए आप हेयर शैम्पू की जगह बियर्ड के लिए डिजाइन किए गए विशेष शैम्पू का इस्तेमाल करें।

आज के समय में पुरूष बियर्ड लुक रखना काफी पसंद कर रहे हैं। कुछ सालों पहले तक जहां पुरूष क्लीन शेव रखते थे, वहीं अब बियर्ड लुक काफी चलन में है। हालांकि, बियर्ड में एक बेहतरीन लुक क्रिएट करने के लिए जरूरी है कि पुरूष उसकी सही तरह से देख-रेख करें। दरअसल, सिर्फ चेहरे पर दाढ़ी उगा लेना ही पर्याप्त नहीं होता, बल्कि यह भी जरूरी होता है कि आप उसकी सही तरह से केयर करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बियर्ड की केयर करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

करें वॉश

बियर्ड की ग्रोथ व केयर के समय सबसे पहले और जरूरी स्टेप होता है कि आप उसकी गंदगी, तेल, कीटाणुओं और मृत त्वचा को हटाने के लिए अपनी दाढ़ी को रोजाना धोएं। इसके लिए आप हेयर शैम्पू की जगह बियर्ड के लिए डिजाइन किए गए विशेष शैम्पू का इस्तेमाल करें। यह आपकी दाढ़ी को साफ करने के साथ-साथ स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। साथ ही बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए हमेशा अपनी दाढ़ी को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बियर्ड ऑयल का करें इस्तेमाल

जिस तरह स्कैल्प हेयर की केयर करने के लिए बालों को वॉश करने के अलावा ऑयलिंग करना भी जरूरी होता है। ठीक उसी तरह, बियर्ड के लिए बियर्ड ऑयल की मदद लें। यह आपकी दाढ़ी के नीचे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करके आपकी दाढ़ी की पर्याप्त केयर करता है। बियर्ड ऑयल की मदद से बालों के रोम भी मजबूत होंगे। ध्यान दें कि आपके बालों के रोम जितने मजबूत होंगे, उतनी ही तेजी से वे बेहतर विकसित होते दिखाई देंगे। इसके अलावा, बियर्ड ऑयल बियर्ड के लिए एक स्टाइलिंग उत्पाद के रूप में काम करता है।

इसे भी पढ़ें: त्वचा की तमाम समस्याओं को दूर करता है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

कुछ इस तरह करें ग्रूमिंग

अगर आप अपने बियर्ड हेयर को एक परफेक्ट लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में आप बियर्ड को कॉम्ब अवश्य करें। इससे आपकी दाढ़ी उलझती नहीं है और उसे एक परफेक्ट शेप भी मिलती है। इसके अलावा, बियर्ड को ग्रूम करने का एक तरीका यह भी है कि आप आवश्यकतानुसार बालों को ट्रिम करें। इससे आप अपनी बियर्ड को डिफरेंट स्टाइल भी है। हालांकि, अगर आपको स्किन में जलन की समस्या है तो मैनुअल रेजर की जगह इलेक्ट्रिक ट्रिमर का इस्तेमाल करें।

मिताली जैन