हर पुरूष को पता होने चाहिए यह ग्रूमिंग टिप्स

हर पुरूष को पता होने चाहिए यह ग्रूमिंग टिप्स

ड्रेसअप होने का मतलब यह नहीं है कि आप केवल किसी पार्टी या खास ओकेजन के लिए ही तैयार हों, बल्कि आपको रोजमर्रा में भी अपनी ड्रेसिंग पर ध्यान देना चाहिए। आपके कपड़े अच्छी तरह से धुले हुए और आयरन किए हुए होने चाहिए।

पर्सनल ग्रूमिंग हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप महिला हैं या पुरूष। लेकिन खुद पर ध्यान देना और अच्छा लगना, हर किसी को पसंद आता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि जब एक पुरूष को कहीं बाहर जाना होता है, वह तभी खुद पर ध्यान देता है और अच्छी तरह रेडी होता है। लेकिन आपको ग्रूमिंग को अपनी पर्सनल डे टू डे लाइफ में शामिल करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम पुरूषों के लिए कुछ बेहतरीन ग्रूमिंग टिप्स के बारे मे बता रहे हैं-

समय पर करवाएं ट्रिम 

अगर आप हमेशा ग्रूम्ड लुक चाहते हैं तो ऐसे में आपको समय पर अपन बाल या दाढ़ी को नियमित रूप से ट्रिम करवाना चाहिए। भले ही आप बियर्ड लुक कैरी करना चाहते हैं, तब भी आपको उसे ट्रिम करवाना और सही तरह से मेंटेन करना जरूरी है। वैसे आपको बालों और दाढ़ी के अलावा, आपको कान, नाक और छाती के बालों को भी अवश्य चेक करना चाहिए।

स्किन की सही तरह से केयर करें

जिस तरह एक महिला अपनी स्किन की सही तरह से केयर करती है, ठीक उसी तरह एक पुरूष होने के बावजूद भी आपको अपनी स्किन की केयर पर फोकस करना चाहिए। चाहे कुछ भी हो, सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पिएं। सूजी हुई आंखों से बचने के लिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद लें। साथ ही फेस को वॉश करने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। बाहर निकलने से पहले एक अच्छी स्किन केयर क्रीम लगाएं। यह कुछ ऐसे छोटे-छोटे स्टेप्स हैं जो आपकी स्किन में काफी बदलाव लाएंगे।

सही तरह से हों ड्रेसअप 

ड्रेसअप होने का मतलब यह नहीं है कि आप केवल किसी पार्टी या खास ओकेजन के लिए ही तैयार हों, बल्कि आपको रोजमर्रा में भी अपनी ड्रेसिंग पर ध्यान देना चाहिए। आपके कपड़े अच्छी तरह से धुले हुए और आयरन किए हुए होने चाहिए। ड्रेसअप का अर्थ यह नहीं है कि आप हमेशा ही महंगे और डिजाइनर कपड़े पहनें। लेकिन, बस कपड़ों को स्टाइल करने का तरीका सही होना चाहिए। याद रखें सादगी पुरुषों के लिए एक सदाबहार स्टाइल स्टेटमेंट है। सुनिश्चित करें कि आपके जूते पॉलिश किए गए हों और गंदे नहीं हैं। साथ ही अपने जूते को अपनी बेल्ट से मैच करने की कोशिश करें।

अच्छा पॉश्चर करें मेंटेंन

एक अच्छा पॉश्चर आपको अधिक आत्मविश्वासी दिखाता है। इसलिए, गहरी सांस लें और सीधे खड़े हो जाएं। आप अपने पॉश्चर को चेक करने के लिए मिरर के सामने खड़े होकर देखें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका सामने वाले व्यक्ति पर कैसा इंप्रेशन पड़ता है।

मिताली जैन