‘नेशनल म्यूज़ियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ ने मंगलवार को पाक्षिक पत्र का लोकार्पण किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 10 2019 6:37PM
‘नेशनल म्यूज़ियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ ने मंगलवार को पाक्षिक पत्र का लोकार्पण किया
Image Source: Google

फिल्म प्रभाग के ‘नेशनल म्यूज़ियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ ने मंगलवार को अपने पाक्षिक पत्र का लोकार्पण किया। वरिष्ठ फिल्मकार जाहनु बरूआ ने उम्मीद जताई कि यह फिल्म विशेषज्ञों और अन्य पक्षकारों का मंच बनेगा। बरूआ ने ‘एनएमआईसी बुलेटिन’ को फिल्म प्रभाग की बेहतरीन पहल बताई।

मुंबई। फिल्म प्रभाग के ‘नेशनल म्यूज़ियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ ने मंगलवार को अपने पाक्षिक पत्र का लोकार्पण किया। वरिष्ठ फिल्मकार जाहनु बरूआ ने उम्मीद जताई कि यह फिल्म विशेषज्ञों और अन्य पक्षकारों का मंच बनेगा। बरूआ ने ‘एनएमआईसी बुलेटिन’ को फिल्म प्रभाग की बेहतरीन पहल बताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी में संग्रहालय का उद्घाटन किया था जो दक्षिण मुंबई के 19 वीं सदी के विरासती बंगले और एक आधुनिक इमारत हैं।

इसे भी पढ़ें: नाम, पैसा और शोहरत भारत से कमाया लेकिन नागरिक है किसी और देश के है ये सितारें

उन्होंने कहा कि ये संग्रहालय उन में रखी गई सिर्फ कलाकृतियों के लिए नहीं हैं बल्कि वे उस यात्रा के साक्षी भी हैं जिसे सिनेमा ने संभव बनाया। बरूआ ने पुराने ज़माने की असमी फिल्म की एक अभिनेत्री की कहानी बताई जो उस समय पेशे से जुड़े सामाजिक कलंक के कारण अविवाहित रहीं। उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान से अवगत कराना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बुरा बर्ताव करने पर कंगना रनौत का मनोरंजन पत्रकारों ने किया बहिष्कार



फिल्म प्रभाग के महानिदेशक प्रशांत पथराबे ने कहा कि कई शिक्षण संस्थाओं और मीडिया के छात्र इस संग्रहालय का दौरा करने आते हैं। उन्होंने कहा कि ‘एनएमआईसी बुलेटिन’ उन्हें जानकारी हासिल करने के लिए एक दस्तावेज देगा। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप