DDLJ को हुए 25 साल: अब भी उतनी ही रूमानी, जादू बरकरार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 16, 2020   19:09
  • Like
DDLJ को हुए 25 साल: अब भी उतनी ही रूमानी, जादू बरकरार

फिल्म विदेशों में रहने वाले भारतीयों के अंदर बसी भारतीयता को भी छूती है। मुंबई के मराठा मंदिर में फिल्म 25 साल से लगी हुई है और इस साल मार्च में कोविड-19 लॉकडाउन लगने से पहले तक दर्शक इसे देखने आते रहे।

नयी दिल्ली। पंजाब के सरसों के खेतों में और स्विट्जरलैंड के घास के मैदानों में प्यार की कहानियां दर्शाने वाली फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ 25 साल पहले आई थी और सिनेमा के इतिहास की शानदार फिल्म बन गयी। भारत की सबसे सफल फिल्मों में गिनी जाने वाली इस फिल्म में पिछले कुछ दशकों की सिनेमा की सबसे लोकप्रिय शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी का जादू दर्शकों पर जमकर चला। समय के साथ भी इस फिल्म का जादू कम नहीं हुआ और अनेक दर्शकों ने इसे कई बार देखा है।फिल्म की प्रेम कहानी आज भी ताजा है। हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि यह समकालिक हकीकतों से मेल नहीं खाती। राज-सिमरन के रोमांस की कहानी वाली यह फिल्म 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई थी। फिल्म विदेशों में रहने वाले भारतीयों के अंदर बसी भारतीयता को भी छूती है। मुंबई के मराठा मंदिर में फिल्म 25 साल से लगी हुई है और इस साल मार्च में कोविड-19 लॉकडाउन लगने से पहले तक दर्शक इसे देखने आते रहे। 

इसे भी पढ़ें: गायिका नेहा कक्कड़ ने अपनी जिंदगी से जुड़े एक बड़े फैसले का खुलासा किया

वरिष्ठ फिल्म समीक्षक सैबाल चटर्जी के मुताबिक, इस फिल्म ने एनआरआई लोगों के लिए डिजाइनर फिल्म के युग की शुरुआत की थी। मशहूर फिल्मकार यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में अमरीश पुरी, फरीदा जलाल और अनुपम खेर के भी प्रमुख किरदार थे। फिल्म उस समय रिलीज हुई जब भारत ने उदारीकरण को अपनाया था। चटर्जी ने कहा कि फिल्म ताजातरीन दिखी लेकिन इसमें नयी चमक-दमक के साथ जीने के पुराने तौर-तरीकों को शामिल किया गया। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘कहानी एक एनआरआई दंपती की है जो अपनी शर्तों पर जीते हैं लेकिन दिल से पूरी तरह भारतीय हैं।’’ चटर्जी के अनुसार ‘डीडीएलजे’ हिंदी सिनेमा पर अपना असर दिखाने के मामले में 1975 में आई ‘शोले’ के बाद दूसरी फिल्म है। पिछले दो दशक में दर्शकों की पूरी पीढ़ी उम्र में आगे निकल चुकी है लेकिन कुछ के लिए फिल्म की प्रासंगिकता पहली बार उनके फिल्म देखने के अनुभव से ही जुड़ी है। 

इसे भी पढ़ें: अक्षय कुमार की 'लक्ष्‍मी बम' पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप, फिल्म को बायकॉट करने की मांग

मथुरा निवासी पूर्व स्कूल प्राचार्य 84 वर्षीय प्रेमा महर्षि जब फिल्म को याद करती हैं तो उन्हें इसका सबसे लोकप्रिय संवाद ‘जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी’ सबसे पहले याद आता है। वह हल्के-फुल्के अंदाज में कहती हैं, ‘‘एक बात मुझे तब भी सोचने पर मजबूर कर देती थी कि शाहरुख ने ट्रेन रोकने के लिए चेन क्यों नहीं खींची। अगर ट्रेन काजोल को लिये बगैर स्टेशन से चली जाती तो क्या होता? काजोल को कितना भागना पड़ता।’’ सरकारी अधिकारी रोहित सागर के अनुसार यह फिल्म वास्तविक जीवन और काल्पनिकता का अनोखा मिश्रण है। कोलकाता के रहने वाले सागर कहते हैं कि वह ‘डीडीएलजे’ को 1995 में 20 साल पुराना और आज 45 साल पुराना मानते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘नयी पीढ़ी इस फिल्म को थोड़ी पुरानी सोच वाली मान सकती है। हालांकि कुछ बातें आज के समय में प्रासंगिक हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




Bigg Boss की टैलेंट मैनेजर पिस्ता धाकड़ की सड़क दुर्घटना में मौत, सलमान खान सहित कई सितारों ने जताया शोक

  •  रेनू तिवारी
  •  जनवरी 18, 2021   10:57
  • Like
Bigg Boss की टैलेंट मैनेजर पिस्ता धाकड़ की सड़क दुर्घटना में मौत, सलमान खान सहित कई सितारों ने जताया शोक

अभिनेता सलमान खान ने ‘बिग बॉस’ की टैलेंट मैनेजर पिस्ता धाकड़ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। धाकड़ की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी।

मुंबई। बिग बॉस से जुड़े अन्य लोगों की तरह सलमान खान भी बिग बॉस के प्रतिभा प्रबंधक, पिस्ता धाकड़ के चौंकाने वाले निधन से हिल गए हैं। रियलिटी शो के चौदहवें संस्करण के मेजबान के रूप में देखे जाने वाले बॉलीवुड अभिनेता ने आज (17 जनवरी) ट्विटर पर पिस्टा के साथ अपनी तस्वीर साझा की और लिखा, "रेस्ट इन पीस पिस्ता।"

इसे भी पढ़ें: फिल्म जगत ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तारीक की, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को किया सलाम 

अभिनेता सलमान खान ने ‘बिग बॉस’ की टैलेंट मैनेजर पिस्ता धाकड़ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। धाकड़ की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। धाकड़ का स्कूटर शुक्रवार को फिल्म सिटी रोड़ पर फिसल गया था और उसके बाद एक वैन की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। 24 वर्षीय पिस्ता के असमय निधन से कई सेलेब्स हैरान रह गए और उन्होंने अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल का सहारा लिया।

इसे भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दान दिया, फैंस से भी की अपील

हिमांशी खुराना ने साझा किया, "RIP पिस्ता .. अभी-अभी उनके निधन की खबर मिली .. हम अभी भी सदमे में हैं। जीवन अनिश्चित है। बिग बॉस के पीएस टैलेंट मैनेजर।" जबकि शहनाज़ गिल ने ट्वीट किया, "ऐसी हर्षित, जीवंत और खुश आत्मा। आपको हमेशा याद किया जाएगा।  #RIP पिस्ता।

बिग बॉस के प्रस्तोता खान ने ट्वीट करके धाकड़ के निधन पर शोक व्यक्त किया। खान ने ट्विटर पर लिखा,‘‘ तुम्हारी आत्मा को शांति मिले....’’ खान ने इसके साथ ही अपनी और धाकड़ की एक फोटो भी लगाई।







अक्षय कुमार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दान दिया, फैंस से भी की अपील

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 18, 2021   10:42
  • Like
अक्षय कुमार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दान दिया, फैंस से भी की अपील

अभिनेता अक्षय कुमार ने शुक्रवार को अपने प्रशंसकों से अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में योगदान देने का आग्रह किया। राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्रित करने के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत शुक्रवार को हुई थी।

मुंबई। अभिनेता अक्षय कुमार ने शुक्रवार को अपने प्रशंसकों से अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में योगदान देने का आग्रह किया। राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्रित करने के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत शुक्रवार को हुई थी। कुमार ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया और लिखा कि उन्होंने निर्माण के लिए अपना हिस्सा दान कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: फिल्म जगत ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तारीक की, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को किया सलाम

अभिनेता ने लिखा, ‘‘यह बहुत खुशी की बात है कि श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण अयोध्या में शुरू हो गया है ...अब हमारी योगदान देने की बारी है। मैंने शुरुआत कर दी है, आशा है कि आप भी इसमें शामिल होंगे। जय सियाराम।’’ 53 वर्षीय अभिनेता ने वीडियो में कहा कि लोग ‘‘ऐतिहासिक भव्य मंदिर’’ के निर्माण में अपनी क्षमता के अनुसार योगदान दें।

इसे भी पढ़ें: साल 2020 में ओटीटी से चमकने वाले ये हैं होनहार सितारे, आने वाले प्रोजेक्ट्स पर डाले एक नज़र

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने शुरुआत कर दी है, मुझे यकीन है कि आप भी मेरे साथ जुड़ेंगे ताकि आने वाली पीढ़ियों को भगवान राम के जीवन, पथ और संदेश के अनुपालन के लिए प्रेरणा मिलती रहे।’’ वर्ष 2020 की दीपावली पर कुमार ने अपनी फिल्म ‘‘राम सेतु’’ की घोषणा की थी। फिल्म के निर्देशक अभिषेक शर्मा हैं। पिछले साल दिसंबर में कुमार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से तब मुलाकात भी की थी जब वह मुंबई के दौरे पर पहुंचे थे तथा ‘‘राम सेतु’’ पर चर्चा की थी। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




फिल्म जगत ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तारीक की, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को किया सलाम

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 16, 2021   17:23
  • Like
फिल्म जगत ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तारीक की, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों  को किया सलाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारतीय फिल्म जगत की कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की सराहना की।

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारतीय फिल्म जगत की कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की सराहना की। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने इस महीने की शुरुआत में ऑक्सफोर्ड के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित कोविड-19 टीके कोविशील्ड और स्वदेश विकसित भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को देश में सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान की थी।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड टूरिस्म को बढ़ावा देने के लिए रियलिटी शो की मेजबानी करेंगे अमिताभ बच्चन

पूर्व सांसद और अभिनेता परेश रावल ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘सबसे बड़ा टीकाकरण। सभी वैज्ञानिकों और डॉक्टरों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को शुक्रिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार।’’ फिल्म निर्माता रॉनी स्क्रूवाला ने टीकाकरण की शुरुआत को बड़ा दिन बताया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी स्वास्थ्य कर्मियों और वैज्ञानिकों का आभार।’’

इसे भी पढ़ें: शाहिद-मृणाल से लेकर ऋतिक-दीपिका तक, 2021 में ऑनस्क्रीन की फ्रेश पैरिंग जिसका बेसब्री से है इंतज़ार

अभिनेता कुणाल कपूर ने भी वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का आभार जताते हुए कहा, ‘‘अथक काम किया और हमारे लिए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को चलाना संभव बनाया।’’ अभिनेत्री निमरत कौर ने उम्मीद जताई कि टीकाकरण अभियान सुगमता से चलेगा और सफल होगा। फिल्मकार अशोक पंडित, बांग्ला अभिनेता परमब्रत चटर्जी, अदाकारों रणवीर शौरी, अनुपम खेर, अभिनेता-निर्माता तुषार कपूर आदि ने भी वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य कर्मियों का आभार व्यक्त किया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept