फिल्म बाजीगर के 25 साल पूरे, अब्बास-मस्तान ने खोले फिल्म से जुड़े कई राज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Nov 11 2018 4:02PM
फिल्म बाजीगर के 25 साल पूरे, अब्बास-मस्तान ने खोले फिल्म से जुड़े कई राज
Image Source: Google

शूटिंग में देरी और हीरो के नकारात्मक भूमिका से मना करने के बाद देरी से रिलीज हुई अब्बास मस्तान की शाहरूख अभिनीत फिल्म ‘बाजीगर’ को 25 साल पूरे हो गये। इस फिल्म के दो अंत फिल्माए किए गए थे। बारह नवंबर 1993 में रिलीज हुई

मुंबई। शूटिंग में देरी और हीरो के नकारात्मक भूमिका से मना करने के बाद देरी से रिलीज हुई अब्बास मस्तान की शाहरूख अभिनीत फिल्म ‘बाजीगर’ को 25 साल पूरे हो गये। इस फिल्म के दो अंत फिल्माए किए गए थे। बारह नवंबर 1993 में रिलीज हुई फिल्म में शाहरूख, काजोल की प्रमुख फिल्म रही और शिल्पा शेट्टी ने पहली दफा रजतपट पर कदम रखा था। निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान के मस्तान ने पीटीआई से कहा कि लोग अभी भी फिल्म को पसंद कर रहे हैं। यह हमारी पूरी टीम के लिए बहुत बड़ी सराहना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि निर्माता को अपनी सोच को लेकर आश्वस्त होना चाहिए क्योंकि यह पर्दे दिखाई देता है। हमारा नायक नकारात्मक चरित्र निभा रहा था। यह काजोल और शाहरूख की जोड़ी वाली रोमांटिक फिल्म नहीं थी लेकिन सभी ने बेहतरीन काम किया। इस फिल्म को ना केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। बहरहाल, इस फिल्म का निर्माण कठिन था।

इसका मुहुर्त दिसंबर 1992 में हो गया था और जल्द ही शूटिंग शुरू होने वाली थी। छह दिसंबर को बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में दंगे भड़कने के बाद फिल्म का काम रूक गया। उन्होंने बताया कि कुछ वक्त रूकने के बाद मार्च के अंत में हमने इस फिल्म की शूटिंग शुरू की और मई-जून में काम समाप्त करने के बाद दीवाली पर फिल्म को रिलीज करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि राखी गुलजार का कहना था फिल्म का अंत अलग होना चाहिए क्योंकि अंत दर्शकों को पसंद नहीं आयेगा। बहुत सारे वितरकों का कहना था कि नायक को मरना नहीं चाहिए बल्कि पुलिस आ कर उसे गिरफ्तार करे। उन्होंने बताया कि इसलिए हमने दोनों अंत फिल्माए थे। हम लोगों ने महसूस किया शाहरूख को गिरफ्तार करने वाले अंत में चरित्र के ग्राफ को सही तरीके से नहीं दर्शाया जा सकता है। ।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप