इन एक्टर्स ने पॉपुलर टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में निभाए हैं दो किरदार

इन एक्टर्स ने पॉपुलर टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में निभाए हैं दो किरदार

तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल की खास बात यह है कि इस सीरियल का हर किरदार अनोखा है और दर्शकों को लुभाता है। किसी की डॉयलॉग डिलीवरी का तरीका अलग है, तो किसी का बॉडी पॉश्चर। इस सीरियल के हर किरदार को लेकर एक इमेज दर्शकों के मन मस्तिष्क में छप चुकी है।

अगर टीवी के सबसे पॉपुलर शो की बात हो तो उनमें तारक मेहता का उल्टा चश्मा का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह टीवी पर चलने वाले सबसे लम्बे शो में से एक है। हाल ही में तारक मेहता का उल्टा चश्मा ने 12 साल पूरे किए हैं। इस लंबे सफर में कई किरदारों के चेहरे बदले, फिर चाहे बात टप्पू सेना के टप्पू की हो या फिर उसकी बेस्ट फ्रेंड सोनू की। हालांकि कुछ किरदार ऐसे भी हैं, जो शुरू से सीरियल का हिस्सा नहीं थे, लेकिन बाद में इन्हें भी सीरियल में शामिल किया गया और अब उन्हें घर-घर में पसंद किया जाता है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल की खास बात यह है कि इस सीरियल का हर किरदार अनोखा है और दर्शकों को लुभाता है। किसी की डॉयलॉग डिलीवरी का तरीका अलग है, तो किसी का बॉडी पॉश्चर। सीरियल में दर्शक जेठालाल और बबीता के बीच की केमिस्ट्री को पसंद करते हैं, उतना ही पोपटलाल का कैंसल बोलना अच्छा लगता है। बाघा का भी टेढ़ापन दर्शकों को हंसाता है। वास्तव में, इस सीरियल के हर किरदार को लेकर एक इमेज दर्शकों के मन मस्तिष्क में छप चुकी है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस सीरियल में कई ऐसे किरदार भी हैं, जिन्होंने सीरियल में एक नहीं, बल्कि दो-दो रोल अदा किए है। शुरूआत में भले ही उनका रोल छोटा रहा हो, लेकिन बाद में उन्होंने अपने किरदार से लोगों के दिल में बस गए और फिर उसी किरदार के होकर रह गए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही पॉपुलर किरदारों के बारे में बता रहे हैं, जो पहले सीरियल में एक अलग अंदाज में नजर आए थे-

इसे भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने खोले राज, कहा- फिल्मी दुनिया छोड़ ऑर्गेनिक खेती करना चाहता था मेरा बेटा, लेकिन रिया...

इंस्पेक्टर चालू पांडे

इंस्पेक्टर चालू पांडे की भूमिका सीरियल में एक्टर दया शंकर पांडे निभा रहे हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा से पहले दयाशंकर पांडे कई टीवी सीरियल और फिल्मों में नजर आ चुके हैं। हालांकि अगर आप सोचती हैं कि दयाशंकर पांडे सीरियल में इंस्पेक्टर के किरदार के साथ ही जुड़े हैं तो आप गलत है। इससे पहले भी साल 2010 में वैलेंटाइन एपिसोड में दयाशंकर पांडे एक एपिसोड में पंडित की भूमिका में नजर आए थे। उस समय सीरियल में गोकुलधाम के सभी कपल्स के बीच झगड़ा हो जाता है और उनकी आपसी बातचीत बंद हो जाती है। ऐसे में टप्पू सेना और दादाजी मिलकर वैलेंटाइन पर सोसाइटी में हवन का प्रोग्राम रखते हैं और दयाशंकर पांडे उस हवन को करवाने वाले पंडित बने थे। इसके बाद वह साल 2010 में ही इंस्पेक्टर की भूमिका में नजर आए और तब से वह इंस्पेक्टर चालू पांडे की भूमिका निभा रहे हैं। वैसे हम आपको बता दें कि दया शंकर पांडे सीरियल के क्रिएटिव कंसल्टेंट भी हैं। उनका यह डॉयलॉग ‘ हम हैं इंस्पेक्टर चालू पांडे, झूठ बोलोगे तो पड़ेंगे डंडे’ दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान ले आता है।

बाघा

बाघा का सीरियल में अपना ही एक अलग प्रभाव है। जेठालाल की दुकान पर काम करने वाला बाघा और उसके चाचा की जोड़ी को तो लोग काफी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बाघा का किरदार निभाने वाले तन्मय वेकारिया सीरियल में इससे पहले भी दो छोटे-छोटे रोल्स निभा चुके हैं। अर्थात् वह सीरियल में एक या दो नहीं, बल्कि तीन कैरेक्टर्स में नजर आ चुके हैं। सीरियल के शुरूआती दिनों में वह एक ऑटो ड्राइवर बने थे, जो डॉक्टर हाथी को छोड़ने के लिए गोकुलधाम सोसाइटी में आता है और डॉक्टर हाथी ऑटो से बाहर निकल पाते, जिसके बाद तन्मय की पूरी ऑटो के कवर को फाड़ना पड़ता है। इस एपिसोड को लोगों ने काफी पसंद किया था। इसके बाद वह सोसाइटी में घर-घर काम करने वाली बाई के पति के रूप में नजर आए, जिसने अपनी पत्नी की फीलिंग की कद्र करते हुए गांव से वापिसी का रूख कर लिया था। इसके बाद वह बाघा के रूप में दिखाई दिए और अब तक बाघा का किरदार निभा रहे हैं। वैसे मैं आपको बता दूं कि तन्मय वेकारिया के पिता अरविन्द वेकरिया भी एक बेहतरीन एक्टर हैं और वह भी इस शो में कई बार नजर आ चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: अमित साध ने किया खुलासा, कहा- 'सोनू भाई की देन है मेरा फिल्म करियर'

डॉ हाथी

डॉ हाथी का किरदार पहले कवि आजाद निभा रहे थे, लेकिन साल 2018 में उनके निधन के बाद यह किरदार एक्टर निर्मल सोनी निभा रहे हैं। हालांकि दिलचस्प बात यह है कि कवि कुमार आजाद के शो में आने से पहले निर्मल सोनी ने ही डॉ हाथी का किरदार निभाया था। कवि कुमार ने उन्हें साल 2009 में सीरियल में रिप्लेस किया था। हालांकि उनके सीरियल छोड़ने की वजह तो साफ नहीं हुई थी। इसके अलावा निर्मल सोनी सीरियल में पहले कुछ एपिसोड में डॉ हाथी के छोटे भाई के रूप में भी नजर आ चुके हैं। इस तरह निर्मल सोनी पहले डॉ हाथी बने और फिर उनके छोटे भाई और अब एक बार फिर से वह डॉ हाथी का कैरेक्टर प्ले कर रहे हैं।

मिताली जैन