लता मंगेशकर के जन्मदिन के मौके पर पेश हैं उनके 5 सबसे सुपरहिट गाने…

लता मंगेशकर के जन्मदिन के मौके पर पेश हैं उनके 5 सबसे सुपरहिट गाने…

चाहे फिल्मी गानें हो या देशभक्ति के गानें लता मंगेशकर ने हमेशा अपने गानों से लोगों का दिल खुश कर दिया हैं। ''ऐ मेरे वतन के लोगों'' गाना देशभक्ति का यह गाना आज भी जब लोगों के कानों में सुनाई पड़ता हैं तो हर भारतीय के आखें नम हो जाती हैं। लता मंगेशकर का यह गाना हर किसी के अदंर जोश पैदा कर देता हैं।

नयी दिल्ली। अपनी मधुर आवाज से पिछले कई दशक से संगीत के खजाने में हर दिन नये मोती भरने वाली लता मंगेशकर 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां पैदा हुई थीं। लता ने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल की और विभिन्न भाषाओं में गीत गाए। पिछली पीढ़ी ने जहां लता की शोख और रोमानी आवाज का लुत्फ उठाया, मौजूदा पीढ़ी उनकी समन्दर की तरह ठहरी हुई परिपक्व गायकी को सुनते हुए बड़ी हुई है। 

इसे भी पढ़ें: जब लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र से संभाली परिवार की जिम्मेदारी....

चाहे फिल्मी गानें हो या देशभक्ति के गानें लता मंगेशकर ने हमेशा अपने गानों से लोगों का दिल खुश कर दिया हैं। 'ऐ मेरे वतन के लोगों' गाना देशभक्ति का यह गाना आज भी जब लोगों के कानों में सुनाई पड़ता हैं तो हर भारतीय के आखें नम हो जाती हैं। लता मंगेशकर का यह गाना हर किसी के अदंर जोश पैदा कर देता हैं। आइये आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं लता मंगेशकर के 5 सबसे सुपरहिट गाने…

1-फिल्म- 'वो कौन थी' से गाना 'लग जा गले'

1964 में रिलीज हुई फिल्म वो कौन थी का गाना 'लग जा गले' आज भी सबके जुबान पर रहता हैं। यह गाना राजा मेहंदी ने लिखा और मदन मोहन ने इस गीत को तैयार किया था। लता मंगेशकर का यह गीत सच में आज भी वैसी ही ताजगी के साथ हर कोई गुनगुनाता हुआ मिल ही जाएगा। 

2- फिल्म- 'बहारों के सपने' से गाना 'क्या जानूं साजन'

राजेश खन्ना और आशा पारेख पर फिल्माया गाना क्या जानूं साजन बहुत ही सुरीला गीत हैं और 1967 में यह फिल्म सुपरहिट थी। इस फिल्म के गीतकार-संगीतकार मजरूह सुल्तानपुरी और आरडी बर्मन थे। 

3- फिल्म- 'शोर' से गाना 'एक प्यार का नगमा है'

"एक प्यार का नगमा है, मोजो की रवानी हैं जिंदगी और कुछ भी नहीं तेरी-मेरी कहानी हैं" यह गाना आज भी सबके जुबान पर रहता होगा। लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने इसका संगीत तैयार किया और इसे गाया लता मंगेशकर ने था। 

4- फिल्म- 'लेकिन' से गाना 'यारा सिली सिली'

साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म लेकिन का यह गाना काफी सुरीला और सदाबहार गानों में से एक हैं। इस गानें के लिए लता मंगेशकर को बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। बतौर फिल्म की प्रोड्यूसर लता मंगेशकर का यह गीत आज भी बहुत याद किया जाता हैं। 

5- फिल्म- 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' से गाना 'मेहंदी लगाके रखना'

90 के दशक का यह फिल्म बॉलीवुड के इतिहास का सबसे रोमेंटिक फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म को और इसके गानों को कोई भूल ही नहीं सकता है। शादी का माहौल हो या मेंहदी में यह गाना ना बजे तो समझो सबकुछ अधूरा रह गया है। मेहंदी लगाके रखना’ गाना लता मंगेशकर और उदित नारायण ने गाया है। 






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

मनोरंजन जगत

झरोखे से...