दिग्गज इरफान खान और ऋषि कपूर तो दुनिया को छोड़ कर चलें गये... अब यादों के साथ कैसे जी रहा है परिवार

दिग्गज इरफान खान और ऋषि कपूर तो दुनिया को छोड़ कर चलें गये... अब यादों के साथ कैसे जी रहा है परिवार

साल 2020 बॉलीवुड के लिए काफी बुरा साबित हुआ। इस साल सिनेमा ने 24 घंटे के अंदर अपने दो दिग्गज सितारों को खो दिया। 29 अप्रैल को इरफान खान के निधन की खबर आयी और दूसरे दिन 30 अप्रैल को ऋषि कपूर की मौत की खबर ने पूरे सिनेमा जगत को हिला कर रख दिया।

मुंबई। साल 2020 बॉलीवुड के लिए काफी बुरा साबित हुआ। इस साल सिनेमा ने 24 घंटे के अंदर अपने दो दिग्गज सितारों को खो दिया। 29 अप्रैल को इरफान खान के निधन की खबर आयी और दूसरे दिन 30 अप्रैल को ऋषि कपूर की मौत की खबर ने पूरे सिनेमा जगत को हिला कर रख दिया। आज इन दिग्गजों के निधन को एक महीना पूरा हो गया हैं। सिमेना प्रेमियों को आज भी यकीन नहीं होता की ये सितारें अब इस दुनिया में नहीं हैं। ऋषि कपूर और इरफान खान के निधन के एक महीने बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने उन्हें  श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: अकेले रह गये इस दुनिया में हम! ऋषि की पत्नी नीतू ने कहा- मुझे आंंसुओं के साथ नहीं खुशी से जीना है

ऋषि कपूर का निधन

 बालीवुड अभिनेता ऋषि कपूर के जाने के एक महीने बाद उनकी पत्नी नीतू कपूर ने उन्हें ग्रेसी फील्ड के गीत के माध्यम से श्रद्धांजलि दी। “कर्ज”, “कभी-कभी”, “मुल्क” और “कपूर एंड संस” में अभिनय करने वाले ऋषि लंबे समय से ल्यूकेमिया से लड़ने के बाद 67 वर्ष की उम्र में 30 अप्रैल 2020 को इस दुनिया से चले गए। शनिवार को नीतू ने अपनी और ऋषि की एक पुरानी तस्वीर साझा की जिसमें वे दोनों नीले रंग के कपड़ों में थे।

एक महीने बाद कैसा है ऋषि कपूर का परिवार 

नीतू ने ऋषि को याद करते हुए ग्रेसी फील्ड के गीत से उद्धृत कुछ पंक्तियां लिखीं, “मुझे अलविदा कहने के साथ ही गुडलक कहो। मेरे लिए प्रार्थना करो कि मैं अपने आगे का जीवन आंसूओं के साथ नहीं बल्कि खुशी खुशी बिता सकूं। मुझे एक मुस्कुराहट दो जिसे मैं अपने दिल में हमेशा के लिए सहेज कर रख सकूं। तबतक जब तक मैं तुमसे दूर हूं।” ऋषि और नीतू पर्दे पर और असली जिंदगी में भी बॉलीवुड के सबसे चहेते जोड़ों में से एक थे। ऋषि कपूर और नीतू कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर ने भी उनकी पोस्ट पर माया एंजेलो की कविता ‘ए ग्रेट सोल’ की कुछ पंक्तियां लिखकर पिता को याद किया।

 

इसे भी पढ़ें: किसी मंडप में नहीं बल्कि एक पेड़ के नीचे परेश रावल ने मिस इंडिया के साथ लिए थे सात फेरे

इरफान के जाने के एक महीने बाद पत्नी सुतापा ने लिखा भावुक कर देने वाली पोस्ट

मुंबई, 30 मई दिवंगत अभिनेता इरफान खान के साथ गुजारे खूबसूरत लम्हों को याद करते हुए उनकी पत्नी सुतापा सिकदर ने एक भावुक कर देने वाली पोस्ट लिखी है जिसमें उन्होंने उनसे फिर से मिलने का वादा किया है। कैंसर से जूझ रहे इरफान ने 54 वर्ष की उम्र में 29 अप्रैल को जीवन को अलविदा कह दिया था। उनके परिवार में पत्नी सुतापा, दो बेटे बाबिल और अयान हैं। सुतापा ने सूफी कवि रुमी को उद्धृत करते हुए फेसबुक पर लिखा, “‘गलत और सही विचारों के परे एक स्थान है। मैं तुमसे वहां मिलूंगा। जब रुह उस मैदान की घास में लेटी होगी और दुनिया के बारे में बात करने को बहुत कुछ होगा।’ यह सिर्फ समय की बात है....मिलेंगे बातें करेंगे....जब तक हम दुबारा नहीं मिलते।” इन भावुक कर देने वाली पंक्तियों के साथ सुतापा ने इरफान की कुछ पुरानी तस्वीरें भी साझा की।

 इरफान की खराब थी सेहत लेकिन काम करने का जज्बा था

इरफान 2018 में कैंसर का पता चलने के बाद से ही सार्वजनिक जीवन से दूर रहते थे और बाद में वह इलाज के लिए ब्रिटेन चले गए। वह 2019 में भारत आए और 2017 में आयी अपनी हिट फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ के सीक्वल ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग पूरी की। हालांकि फिल्म के प्रचार से पहले ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी। फिल्म लॉकडाउन के तुरंत पहले 23 मार्च को रिलीज हुई।