India's First Bikini Actress | भारत की सबसे पहली बिकिनी पहनने वाली एक्ट्रेस कौन थी, जिसका फोटोशूट देखकर संसद में मच गया था बवाल?

sharmila tagore
Photo Credit Fimfare
रेनू तिवारी । Dec 08, 2022 6:29PM
1967 में जब एन इवनिंग इन पेरिस रिलीज़ हुई, उस समय शर्मिला ने स्क्रीन पर स्विमसूट पहनने के बाद चर्चा में आ गयी। अगले वर्ष, उन्होंने एक फिल्म मैगज़ीन कवर के लिए पोज दिया और उसी के लिए बिकनी पहनी। ऐसा चह हुआ जब वह चाहती थी कि दुनिया उन्हें देखे, इस लिए बिना ज्यादा सोचे समझे ऐसा कर दिया।

हिंदी सिनेमा ने मीना कुमारी, नरगिस, वहीदा रहमान के रूप में कुछ सुंदर, सहज अभिनेत्रियों को देखा है, लेकिन यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि शर्मिला टैगोर की बहुमुखी प्रतिभा आज भी बेजोड़ है। शर्मिला टैगोर के बारे में सोचते ही मन बड़े-बड़े गुँथे बालों, सजी-धजी आँखों और सलीके से लिपटी साड़ियों की ओर चला जाता है। आराधना में एक प्यार करने वाली महिला की भूमिका निभाने पर उनकी आँखों में झिझक, चुपके चुपके में उनके व्यवहार में शरारत, अमर प्रेम में उनके चेहरे की लालसा या उनकी शारीरिक भाषा में सहजता आंखों के सामने आ जाती हैं लेकिन इसके विपरीत जब उन्होंने पेरिस में एक शाम के लिए बिकनी पहनी थी - तब इनमें से उनका कोई रूप उस समय किसी को नहीं दिखा था। वह बिकनी वाले अवतार में अपनी छवि के बिलकुल विपरीत थी।  टैगोर में किसी भी भूमिका को पूरी सहजता से निभाने की दुर्लभ क्षमता थी लेकिन एक चीज थी जो उनकी सभी भूमिकाओं में सुसंगत रही, और वह थी उनका शालीन व्यवहार।

शर्मिला टैगोर ने अपने करियर की शुरुआत सत्यजीत रे के साथ की थी लेकिन जब वह शक्ति सामंथा की कश्मीर की कली के साथ हिंदी सिनेमा में आईं, तो शर्मिला को पूरी तरह से नए दर्शकों ने खोजा। यह शक्ति सामंथा के साथ उनकी यात्रा की शुरुआत थी, जिन्होंने अंततः उन्हें अपनी कुछ सबसे लोकप्रिय फिल्मों - एन इवनिंग इन पेरिस, आराधना, अमर प्रेम में प्रस्तुत किया। उनके शब्दों में, वह स्क्रीन और वास्तविक जीवन दोनों में "एक महिला होने के हर पहलू का आनंद लेना चाहती थीं।"

इसे भी पढ़ें: Rhea Chakraborty को मिल गया नया प्यार, सुशांत सिंह राजपूत को भुलाकर अब इस शख्स के साथ बसाएंगी घर

1967 में जब एन इवनिंग इन पेरिस रिलीज़ हुई, उस समय शर्मिला ने स्क्रीन पर स्विमसूट पहनने के बाद चर्चा में आ गयी। अगले वर्ष, उन्होंने एक फिल्म मैगज़ीन कवर के लिए पोज दिया और उसी के लिए बिकनी पहनी। ऐसा चह हुआ जब वह चाहती थी कि दुनिया उन्हें देखे, इस लिए  बिना ज्यादा सोचे समझे ऐसा कर दिया। खूबसूरती से शूट की गई तस्वीरें अभी भी काफी खूबसूरत दिखती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Deepika Padukone Lady Singham | थानेदारनी बनकर जिप्सी चलाएंगी दीपिका पादुकोण, रोहित शेट्टी ने किया कंफर्म

शर्मिला टैगोर ने  फिल्मफेयर से कहा, "हे भगवान, हमारा समाज तब कितना रूढ़िवादी था। मुझे नहीं पता कि मैंने वह शूट क्यों किया। मेरी शादी से ठीक पहले की बात है। मुझे याद है जब मैंने फोटोग्राफर को टू-पीस बिकिनी दिखाई थी, तो उसने मुझसे पूछा था, 'क्या आप इस बारे में सुनिश्चित हैं?' वह मुझसे ज्यादा चिंतित थे लेकिन मुझे उस शूट को करने में कोई झिझक नहीं थी। जब लोगों ने कवर पर कड़ी प्रतिक्रिया देनी शुरू की, तभी मैं अचंभित रह गया। मैं हैरान थी कि उन्हें तस्वीर पसंद क्यों नहीं आई। मुझे लगा कि मैं अच्छी लग रहा हूं। कुछ ने इसे लोगों का ध्यान खींचने के लिए सोची समझी चाल बताया, दूसरों ने मुझे 'अद्भुत अलौकिक' करार दिया। मुझे उससे नफरत थी। हो सकता है, मुझमें एक दिखावटी कलाकार थी, क्योंकि मैं युवा थी और कुछ अलग करने के लिए उत्साहित थी।”

अन्य न्यूज़