कृषि जिंसों का निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाएगी सरकार : जेटली

Jaitley to take steps to increase export of agricultural commodities
सरकार कृषि जिंसों का निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि इस क्षेत्र का निर्यात 100 अरब डॉलर तक पहुंचाया जा सकता है।

नयी दिल्ली। सरकार कृषि जिंसों का निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि इस क्षेत्र का निर्यात 100 अरब डॉलर तक पहुंचाया जा सकता है।  फिलहाल देश का कृषि निर्यात 30 अरब डॉलर का है। 

लोकसभा में आम बजट पेश करते हुए जेटली ने कहा, ‘‘देश के कृषि निर्यात के 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की क्षमता है। अभी यह 30 अरब डॉलर है। इस क्षमता को हासिल करने के लिए कृषि जिंस निर्यात को उदार किया जाएगां’’ इसके अलावा उन्होंने 42 बड़े फूड पार्कों में अत्याधुनिक सुविधा स्थापित करने का भी प्रस्ताव किया। 

उनका यह बयान इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि वाणिज्य मंत्रालय एक वृहद नीति पर काम कर रहा है जिसके तहत चाय, कॉफी, फल और सब्जियों का निर्यात बढ़ाने के लिए लॉजिस्टिक जैसे मुद्दों पर काम किया जा रहा है। भारत दुनिया में कृषि जिंसों के सबसे बड़े उत्पादकों और निर्यातकों में है। 

देश के कुल निर्यात में कृषि जिंसों का हिस्सा करीब 10 प्रतिशत है।  भारत मुख्य रूप से चाय, कॉफी, चावल, मोटे अनाज, तंबाकूम, मसालों, फलों और सब्जियों तथा समुद्री उत्पादों का निर्यात करता है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़