अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में 70,000 CA सदस्यों ने लिया हिस्सा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 21 2019 4:22PM
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में 70,000 CA सदस्यों ने लिया हिस्सा
Image Source: Google

दुनिया भर के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स 200 से अधिक केन्द्रों पर एकजुट हुए और अपने परिवारों के साथ बेहतर स्वास्थ्य, शांति व सौहार्द का संदेश फैलाने में योगदान दिया ताकी न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में योगाभ्यास से सेहत व भाईचारा कायम किया जा सके। लगभग 70,000 सीए अपने परिवारों के साथ देश−विदेश में हुए योग शिविरों में भाग लेने पहुंचे।

नई दिल्ली। 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर, संपूर्ण स्वास्थ्य व कल्याण की प्राचीन भारतीय पद्धति को प्रोत्साहित करने के लिए 21 जून 2019 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। दुनिया भर के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स 200 से अधिक केन्द्रों पर एकजुट हुए और अपने परिवारों के साथ बेहतर स्वास्थ्य, शांति व सौहार्द का संदेश फैलाने में योगदान दिया ताकी न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में योगाभ्यास से सेहत व भाईचारा कायम किया जा सके। लगभग 70,000 सीए अपने परिवारों के साथ देश−विदेश में हुए योग शिविरों में भाग लेने पहुंचे। 



दिल्ली में चार स्थानों पर योग शिविर लगाए गए। इन शिविरों में 1000 से अधिक सीए सदस्यों, विद्यार्थियों व स्थानीय निवासियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर अध्यक्ष सीए. प्रफुल्ल छाजेड़ ने कहा कि आधुनिक जीवन की जटिलताएं स्वस्थ जीवन जीने की हमारी काबिलियत को चुनौती देती हैं। आज, तनाव चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुका है। हम काम और निजी जीवन के संतुलन के प्रति सचेत हैं और हमारा दृढ़ विश्वास है की तनाव घटाने के लिए तन और मन का संतुलन आवश्यक है। योग एक व्यक्ति की भीतरी व शारीरिक शक्ति में वृद्धि करता है।
उन्होंने आगे कहा कि हमारे सभी सदस्यों और उनके परिवारों ने बहुत उत्साह के साथ आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लिया। हमें सिर्फ एक दिन ही योग का प्रचार−प्रसार नहीं करना चाहिए बल्कि इसे दैनिक जीवन की अंग बनाना चाहिए। इसका अभ्यास कभी समाप्त न होने वाली प्रक्रिया है। उपाध्यक्ष सीए. अतुल कुमार गुप्ता ने कहा कि पेशेवर कार्य और निजी जीवन के बीच संतुलन कायम करने के लिए योगाभ्यास आवश्यक है। कार्य और जीवन का आनंद उठाने के लिए हमें दैनिक जीवन में योग करने की आदत डालनी चाहिए। आज, सीए सदस्यों, विद्यार्थियों और उनके परिवारों ने योग का लाभ लेने के लिए जनशिविरों में भाग लिया।


इसे भी पढ़ें: RBI ने ब्याज दरें घटाईं, आम लोगों को मिली बड़ी राहत

2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। इस आयोजन में रीजनल काउंसिल, ब्रांच व ओवरसीज़ चैप्टर से सीए समुदाय को भी शामिल थे। हालांकी भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि एवं विकास के लिए कारोबार व उद्योग में गहन योगदान दे रहा है परंतु उसके अलावा इसे समय समय पर सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों को भी हमेशा सहयोग दिया है। राष्ट्र निर्माण परंपरागत सहयोगी की भूमिका निभाते हुए इस संस्थान समाज कल्याण की कई पहलों में अपना योगदान दिया है।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video