आंध्र प्रदेश ने चीनी कंपनियों के साथ निवेश करार किये

आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड (एपीईडीबी) ने चीन की तीन इकाइयों के साथ राज्य में खनिज एवं औद्योगिक पार्क विकास के लिए करार किया है।

आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड (एपीईडीबी) ने चीन की तीन इकाइयों के साथ राज्य में खनिज एवं औद्योगिक पार्क विकास के लिए करार किया है। इन परियोजनाओं पर डेढ़ अरब डालर का निवेश होने का अनुमान है। एक बयान में कहा गया है कि चीन की पावर चाइना ग्यूझोउ इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन, एल्युमीनियम कॉरपोरेशन ऑफ चाइना लि. तथा ग्यूझोउ मैरीटाइम सिल्क रोड इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन आंध्र प्रदेश में संयुक्त रूप से खान एवं औद्योगिक पार्क का विकास करेंगी। इस बारे में सहमति ज्ञापन पर चौथी भारत चीन रणनीतिक आर्थिक वार्ता में दस्तखत किए गए।

इन परियोजनाओं में करीब 40,000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि परियोजना 2018 के अंत तक शुरू होगी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की हाल में चीन यात्रा के बाद यह समझौता हुआ है। इस बीच, मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में अमरावती को एक बड़े शहर के तौर पर विकसित करने की अपनी योजना के बारे में बताया। नायडू ने कहा कि अमरावती एक महत्वकांक्षी परियोजना है। यह राज्य के लिये एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभरकर आयेगी। उनका इरादा इस नई राजधानी को एक ‘‘खुशहाल शहर’’ के रूप में विकसित करने का है। नायडू ने कहा कि इस शहर में विभिन्न सुविधायें आवासीय इलाकों में पांच मिनट की दूरी पर होंगी। घर से कामकाज के स्थान, शहरी गतिविधियों के केन्द्र और आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता को सुनियोजित ढंग से विकसित करना इस शहर की योजना का मुख्य अंग होंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


Tags

    अन्य न्यूज़