एप्पल की पहली इलेक्ट्रिक कार जल्द हो सकती है लॉन्च, बदल जाएगा चार पहिया चलाने का अनुभव, सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक से होगी लैस

Apple Car
प्रतिरूप फोटो
Creative Commons licenses
अमेरिकी टेक कंपनी साल 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। इससे पहले कंपनी प्री-बुकिंग शुरू करेगी। माना जा रहा है कि कंपनी कार को पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर बेचेगी। हालांकि इसको लेकर कंपनी की तरफ कोई भी औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।

नयी दिल्ली। मोबाइल फोन की दुनिया में अपनी पहचान बना चुकी एप्पल कंपनी ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। कंपनी जल्द ही कार लॉन्च कर सकती है। यह कार अपने में काफी ज्यादा फीचर्स के साथ लॉन्च होगी। आपको बता दें कि एप्पल कंपनी ने साल 2014 में ऑटोमेटिक व्हीकल के निर्माण का कार्य शुरू किया था और अब जानकारी मिल रही है कि कंपनी बहुत जल्दी ही अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Google Maps ने लाया शानदार फीचर, टोल शुल्क दिखने के साथ ही वैकल्पिक मार्गों का भी होगा विकल्प 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी टेक कंपनी साल 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। इससे पहले कंपनी प्री-बुकिंग शुरू करेगी। माना जा रहा है कि कंपनी कार को पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर बेचेगी। हालांकि इसको लेकर कंपनी की तरफ कोई भी औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल की इलेक्ट्रिक कार में स्टेयरिंग की सुविधा नहीं होगी। यह कार बिल्कुल टेस्ला की गाड़ियों की तरफ सड़क पर खुद-ब-खुद चलेगी।

सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक से होगी लैस

कंपनी ने कार से जुड़ी हुई कई चीजों के पेटेंट कराए हैं। जिसके माध्मय से कई जानकारियां सामने निकल कर आई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक पर ज्यादा जोर दे रही है। जिसका मतलब है कि एप्पल की इलेक्ट्रिक कार में न तो स्टेयरिंग होगी और न ही पेडल्स। यह कार बिल्कुल टेस्ला की तरह पूरी तरह ऑटोमेटिक होगी। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिक कार आर्टिफीसियल इंटेलिजेस तकनीक से लैस होगी। जिसका मतलब है कि यह कार सड़क के खतरों, ट्रैफिक इत्यादि से खुद-ब-खुद सीखेगी और ड्राइविंग को बेहतर बनाएगी। 

इसे भी पढ़ें: फेसमास्क पहने रखकर अनलॉक कर सकेंगे आईफोन, एप्पल ने किया अपडेट जारी 

फोन से भी किया जा सकेगा नियंत्रित

इस इलेक्ट्रिक कार को एप्पल के स्मार्टफोन से भी नियंत्रित किया जा सकेगा। इसके अलावा इसमें वॉयस कंट्रोल फीचर भी उपलब्ध होगा। जिसकी मदद से कार को आसानी से चलाया जा सकेगा और तो और कार के चारों ओर सेंसर लगाए गए हैं, जो आस-पास की सभी चीजों पर नजर रख सकती है। इस कार में एक बार लोकेशन सेट करने की जरूरत होगी और फिर कार का आर्टिफीसियल इंटेलिजेस बेहतर अनुभव के साथ आपको तय लोकेशन तक पहुंचा देगा।

अन्य न्यूज़