उप्र में 2,100 नये नलकूप लगाने की मंजूरी, किसानों को मुफ्त मिलेंगे तोरिया के बीज

CM YOGI
प्रतिरूप फोटो
ANI
उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला करते हुए मंगलवार को 62 जिलों में 2,100 नये राजकीय नलकूप लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मंत्रिमंडल ने कम वर्षा वाले जिलों के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर मुफ्त में तोरिया के बीज बांटने का भी फैसला किया है।

लखनऊ, 31 अगस्त। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला करते हुए मंगलवार को 62 जिलों में 2,100 नये राजकीय नलकूप लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मंत्रिमंडल ने कम वर्षा वाले जिलों के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर मुफ्त में तोरिया के बीज बांटने का भी फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) में संपन्न हुई मंत्रिमंडल बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली। बैठक के बाद कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने संवाददाताओं को बताया कि इस परियोजना पर 839 करोड़ रुपये से अधिक खर्च आएगा।

यह योजना इसी वर्ष शुरू होकर 2023-24 के अंत तक पूरी हो जाएगी और इससे सभी किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। उन्‍होंने बताया कि एक नलकूप 50 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई कर सकेगा। इस परियोजना से एक लाख पांच हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई क्षमता में वृद्धि होगी। राज्‍य सरकार ने सिंचाई में आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। कृषि मंत्री ने बताया कि कमजोर मानसून को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रिमंडल ने तोरिया (सरसों) के दो लाख बीजों की एक ‘मिनी किट’ को मुफ्त में बांटने का भी फैसला किया है।

शाही के अनुसार, चार हजार क्विंटल तोरिया के बीज वितरित किए जाएंगे और इसमें चार करोड़ 57 लाख 60 हजार रुपये खर्च आएगा। यह खर्च राज्‍य सरकार वहन करेगी। उन्‍होंने दावा किया कि इससे राज्य में अतिरिक्त चार लाख क्विंटल सरसों का उत्पादन होगा जिससे एक किसान को आठ रुपये का लाभ होगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़