Prabhasakshi
बुधवार, सितम्बर 19 2018 | समय 06:55 Hrs(IST)

उद्योग जगत

BSNL की देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा 25 जुलाई से

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 11 2018 7:07PM

BSNL की देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा 25 जुलाई से
Image Source: Google

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने आज देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा पेश करने की घोषणा की। कंपनी की यह सेवा 25 जुलाई से शुरू हो रही है। इससे कंपनी के उपयोक्ताओं को उसकी ‘विंग्स’ मोबाइल एप से देशभर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उपयोक्ता को 1,099 रुपये का वार्षिक शुल्क देना होगा। उसके बाद वह बीएसएनएल या किसी अन्य कंपनी के वाई-फाई से देशभर में असीमित कॉल कर सकेंगे। अभी देश में मोबाइल एप पर कॉल करने की सुविधा किसी विशिष्ट एप के जरिये आपस में ही कर सकते हैं, लेकिन अब एप से किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल किया जा सकने की सुविधा पहली बार उपलब्ध होगी।

इस सेवा का शुभारंभ करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘मौजूदा प्रतिस्पर्धी परिवेश में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है। इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई देता है। यह सेवा उपयोक्ताओं को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी।’’ कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि इसके लिए पंजीकरण एक - दो दिन में शुरू हो जाएगा और यह सेवा 25 जुलाई से लागू होगी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से विदेश में ‘विंग्स’ का इस्तेमाल करने वाले लोग भारत में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इस एप का दुनियाभर में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से उपयोग कर कॉल की जा सकती है। 
 
इस एप को बीएसएनएल द्वारा जारी एक मोबाइल नंबर से जोड़ दिया जाएगा लेकिन कंपनी के ‘विंग्स’ एप उपयोक्ता के लिए उसे मोबाइल या लैंडलाइन का अलग से कनेक्शन नहीं लेना होगा। श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी के मौजूदा लैंडलाइन ग्राहकों को एक अलग फायदा होगा। वे अपनी जगह पर निर्भर किए बिना एप पर इनकमिंग कॉल प्राप्त कर सकेंगे। गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने वैध दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को एप आधारित कॉल सेवा देने की अनुमति प्रदान की है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: