नाइस, वियना, लोकार्नो समझौतों में शामिल होने के लिए कैबिनेट की मंजूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 13 2019 4:57PM
नाइस, वियना, लोकार्नो समझौतों में शामिल होने के लिए कैबिनेट की मंजूरी
Image Source: Google

एक आधिकारिक बयान के अनुसार साथ ही ट्रेडमार्कों के प्रतीकात्मक तत्वों का अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण स्थापित करने तथा औद्योगिक डिजाइनों के लिये अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण स्थापित करने को लेकर लोकार्नो समझौतों में भारत के शामिल होने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गयी।

नयी दिल्ली। मंत्रिमंडल ने ट्रेडमार्क पंजीकरण उद्देश्य से वस्तुओं और सेवाओं के अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण से संबद्ध नाइस समझौते से भारत के जुड़ने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार साथ ही ट्रेडमार्कों के प्रतीकात्मक तत्वों का अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण स्थापित करने तथा औद्योगिक डिजाइनों के लिये अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण स्थापित करने को लेकर लोकार्नो समझौतों में भारत के शामिल होने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गयी। इससे बौद्धिक संपदा (आईपी) के संरक्षण के संबंध में विदेशी निवेशकों में भरोसा बढ़ने की उम्मीद है। 

इसे भी पढ़ें: वित्तीय सुरक्षा के मामले में पुरुषों से काफी पीछे हैं महिलाएं: सर्वेक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में ट्रेडमार्क के पंजीकरण के उद्देश्‍य के लिए वस्‍तुओं और सेवाओं के अंतर्राष्‍ट्रीय वर्गीकरण के बारे में नाइस समझौता, ट्रेडमार्कों के प्रतीकात्‍मक तत्‍वों का अंतर्राष्‍ट्रीय वर्गीकरण स्‍थापित करने के लिए वियना समझौता, तथा औद्योगिक डिजाइनों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय वर्गीकरण स्‍थापित करने के लिए लोकार्नों समझौते में भारत के प्रवेश के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गयी।

इसे भी पढ़ें: RBI के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई रूपरेखा से इस साल बाहर आ सकते हैं 3-4 बैंक

बयान के अनुसार नाइस, वियना और लोकार्नों समझौतों में पहुंच स्‍थापित करने से वैश्विक रूप से अपनाई जा रही वर्गीकरण प्रणालियों के अनुसार ट्रेड मार्क और डिजाइन अनुप्रयोगों के परीक्षण के लिए वर्गीकरण प्रणालियों से तालमेल के लिए देश में बौद्धिक संपदा कार्यालय को मदद मिलेगी। यह भारतीय डिजाइनों, प्रतीकात्‍मक तत्‍वों और वस्‍तुओं को अंतर्राष्‍ट्रीय वर्गीकरण प्रणालियों में शामिल करने का अवसर प्रदान करेगा।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video