केंद्र ने सफाई परियोजनाओं के लिए 74 हजार करोड़ रूपये मंजूर किए

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 20, 2018   17:48
केंद्र ने सफाई परियोजनाओं के लिए 74 हजार करोड़ रूपये मंजूर किए

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र ने बेहतर जलापूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में 74,000 करोड़ रूपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र ने बेहतर जलापूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में 74,000 करोड़ रूपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी राष्ट्रीय जल, सफाई और स्वच्छता (वाश) नवोन्मेष सम्मेलन में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसे राष्ट्रीय नगर कार्य संस्थान (एनआईयूए) ने इलेट्स टैक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर आयोजित किया है। पुरी ने कहा, ‘‘अमृत (कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन) के तहत 2015-2020 के लिए राज्य वार्षिक कार्ययोजना में 74,000 करोड़ रूपये की 2400 से ज्यादा परियोजनाओं का लक्ष्य जलापूर्ति, सीवेज, ड्रेनेज बेहतर सुनिश्चित किया जाना है।’’उन्होंने कहा, ‘‘सरकार देश भर में हो रहे नवोन्मेष की पहचान, इसके प्रदर्शन और इसे बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मंच मुहैया करा रही है। वाश और अन्य क्षेत्र में अनूठे विचारों और उद्यमिता मॉडल के साथ हमारे युवा आगे आ रहे हैं।’’

अमृत योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में शुरू की थी । इसका मकसद ऐसी आधारभूत संरचना विकसित करना है ताकि शहरी कायाकल्प के लिए सुदृढ़ सीवेज नेटवर्क और जलापूर्ति सुनिश्चित हो। जल, सफाई और स्वच्छता के क्षेत्र में स्टार्टअप सहित उद्यमियों के नवोन्मेषी उत्पाद और समाधान को प्रदर्शित करने लिए एक मंच तैयार करने के वास्ते सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसके साथ ही जल, सफाई और स्वच्छता के क्षेत्र के मुद्दों के समाधान पर भी जोर रहेगा। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।