आईटीआई की गुणवत्ता सुधारने के लिये 6000 करोड़ का निवेश करेगा केंद्र

Centre to invest Rs 6000 crore to improve quality of ITIs
केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने आज कहा कि देश भर में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की गुणवत्ता सुधारने के लिये विश्व बैंक के सहयोग से केंद्र सरकार 6000 करोड़ रूपये का निवेश करेगी।

 शिलांग। केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कहा कि देश भर में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की गुणवत्ता सुधारने के लिये विश्व बैंक के सहयोग से केंद्र सरकार 6000 करोड़ रूपये का निवेश करेगी। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्र इन आईटीआई को देश के हर समुदाय और ग्रामीण विकास खंड स्तर तक ले जाना चाहता है।

यहां एक आईटीआई केंद्र के निरीक्षण कार्यक्रम से इतर उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘‘इन आईटीआई को और सुदृढ़ बनाने के लिये हमनें विश्व बैंक के समन्वय से 6000 करोड़ रूपये की नयी योजना शुरू की है। इसका मकसद कुछ ऐसे संस्थानों की गुणवत्ता में और सुधार करना है जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम ग्रामीण क्षेत्रों में भी आईटीआई को ले जाने की योजना तैयार कर रहे हैं।’’हेगड़े ने कहा कि केंद्र सरकार को खराब और बदतर होती गुणवत्ता की वजह से करीब 400 आईटीआई को बंद करने के लिये मजबूर होना पड़ा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़