अगले पांच साल के दौरान वृद्धि दर को 7% पार ले जाने को प्रतिबद्ध: राजीव कुमार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 17 2019 4:21PM
अगले पांच साल के दौरान वृद्धि दर को 7% पार ले जाने को प्रतिबद्ध: राजीव कुमार
Image Source: Google

भारत ने कहा है कि वह अगले पांच साल के दौरान आर्थिक वृद्धि दर को सात प्रतिशत के पार ले जाने को प्रतिबद्ध है। साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता और विकास को लेकर किसी तरह की दुविधा नहीं रहे। वहीं संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने की दिशा में भारत की शानदार प्रगति की ‘सराहना’ की है।

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने कहा है कि वह अगले पांच साल के दौरान आर्थिक वृद्धि दर को सात प्रतिशत के पार ले जाने को प्रतिबद्ध है। साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता और विकास को लेकर किसी तरह की दुविधा नहीं रहे। वहीं संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने की दिशा में भारत की शानदार प्रगति की ‘सराहना’ की है। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष कार्यक्रम ‘प्रतिबद्धता से हासिल करने तक: एसडीजी के स्थानीयकरण को लेकर भारत का अनुभव’ को मंगलवार को संबोधित करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि अभी भारत एक बड़े बदलाव की दिशा में है और सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि समावेश इसका एक हिस्सा हो। 

इसे भी पढ़ें: 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का सपना तो अच्छा है पर भीड़तंत्र के रहते यह कैसे मुमकिन है?

कुमार ने कहा कि अगले पांच साल के दौरान हमारा लक्ष्य वृद्धि दर को सात प्रतिशत के पार ले जाने का है। हम जानते हैं कि अपने युवा लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमें ऊंची वृद्धि दर हासिल करनी होगी। साथ ही हम रास्ते में आने वाली अड़चनों का भी ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि उसके बाद ही हम वृद्धि का लाभ उन लोगों तक पहुंचा सकेंगे जिनके पास इसे पहुंचाना हैं। हम ऐसे लोगों को बेहतर शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य,बिजली की बेहतर आपूर्ति, अक्षय ऊर्जा उपलब्ध कराना चाहते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सरकारी बैंकों में 70,000 करोड़ की पूंजी डालने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार: S&P



कुमार ने कहा कि अब हम अगले दो दशक में अपनी वृद्धि को तेज करना चाहेंगे। इससे भारत 2030 तक ऐसे देश के रूप में उभर सकेगा, जिसने एसडीजी के लक्ष्यों का एक बड़ा हिस्सा हासिल किया है। इनमें से कुछ तय तारीख से पहले हासिल किए जा सकेंगे। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के प्रशासक एचिम स्टेनर ने भारत की महत्वाकांक्षी पहलों की सराहना करते कहा कि इनकी वजह से लोगों का जीवनस्तर सुधर रहा है और एसडीजी आगे बढ़ रहा है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप