कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू, सितंबर तक उतारे जाने की उम्मीद: अदार पूनावाला

Covovax
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा कि, कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है।नोवावैक्स ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ एनवीएक्स-सीओ2373 के विकास और वाणिज्यिकरण के लिए किया है।

नयी दिल्ली। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने शनिवार को कहा कि भारत में कोविड-19 टीके कोवोवैक्स का नैदानिक परीक्षण शुरू हो गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस टीके को इस साल सितंबर तक उतारा जा सकता है। अगस्त, 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक ने एसआईआई के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी। नोवावैक्स ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ एनवीएक्स-सीओ2373 के विकास और वाणिज्यिकरण के लिए किया है। यह टीका भारत और निचले तथा मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाएगा। पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘‘कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल सेवा कर को लेकर अमेरिका ने दी चेतावनी, भारत और अन्य देशों के खिलाफ करेगा जवाबी कार्रवाई

इस वैक्सीन का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट के द्वारा भागीदारी में किया जा रहा है। इस टीके का अफ्रीका और ब्रिटेन में कोविड-19 के प्रकार के खिलाफ परीक्षण किया गया है। इसकी कुल दक्षता 89 प्रतिशत पाई गई है। हमें उम्मीद है कि इस टीके को सितंबर, 2021 तक पेश किया जा सकेगा।’’ हालांकि, नोवावैक्स और एसआईआई के बीच वाणिज्यिक करार में उच्च-मध्यम और उच्च-आय वर्ग के देश शामिल नहीं हैं। इन देशों के लिए टीके का अधिकार नोवावैक्स के पास ही है। पूनावाला ने इस साल जनवरी में कहा था कि एसआईआई को उम्मीद है कि कोवोवैक्स को जून 2021 तक पेश कर दिया जाएगा। एसआईआई पहले से भारत और दुनिया के कई देशों में एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ की आपूर्ति कर रही है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़