अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, ऑफिस-स्कूल खुलने से लंचबॉक्स और फॉर्मल कपड़ों की मांग बढ़ी

अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, ऑफिस-स्कूल खुलने से लंचबॉक्स और फॉर्मल कपड़ों की मांग बढ़ी

साथ ही साथ वह फैशन के लिहाज से भी पुराने हो चुके हैं। ऐसे में अब लोग पुराने कपड़े को छोड़ नए लेने में ज्यादा विश्वास कर रहे हैं। उत्पादों की बिक्री में इजाफा अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। महंगाई के बीच इन उत्पादों की बिक्री में बढ़ोतरी राहत की भी बात है।

कोरोना वायरस के बाद लगे लॉकडाउन और लंबे अनलॉक की प्रक्रिया के बाद अब धीरे-धीरे चीजें सामान्य होने लगी है। स्कूल और एजुकेशनल संस्थान के साथ-साथ ऑफिस भी लगभग खुल चुके हैं। बाजारों में भी रौनक दिख रही है। आम जनजीवन सामान्य सा लगने लगा है। इन सबके बीच बाजारों में कुछ चीजों की खरीदारी अचानक बढ़ गई है। सबसे ज्यादा लोग लंचबॉक्स खरीद रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्कूल और ऑफिस अचानक खुल गए हैं। इसके अलावा अभी भी कोरोना वायरस के डर के कारण लोग बाहर खाने से बच रहे हैं। एक टिफिन बनाने वाली कंपनी ने बताया कि हॉट टिफिन बॉक्स की डिमांड में अचानक 250 फ़ीसदी उछाला गया है। 

इसे भी पढ़ें: मूडीज ने बढ़ाया भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान, जानिए कितने प्रतिशत रहेगी वृद्धि

लंच बॉक्स की मांग इसलिए भी बढ़ गई है क्योंकि घरों में जो आज से 1 साल पहले कहीं रखा गया था या तो उसका रोजाना इस्तेमाल हो गया है या फिर उसके सेट बिगड़ गए हैं। इससे पहले हमने देखा था कि कैसे बोतलों की मांग अचानक बढ़ गई थी। गूगल डाटा भी यह दर्शाता है कि लंच बॉक्स और टिफिन के सर्च काफी बड़े हुए है। इसके अलावा कामकाजी लोग भी अब सारी चीजों की खरीदारी कर रहे हैं जिनमें फॉर्मल कपड़े, जूते, बैग और घड़ी की बिक्री में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। भारी मांग की वजह से इस इंडस्ट्री के लोगों में काफी खुशी है। घड़ी बनाने वाली कंपनियां भी यह कह रही है कि पिछले महीने से मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 दौर के बाद आयुर्वेद अर्थव्यवस्था में 90 प्रतिशत की वृद्धि: हर्षवर्धन

फॉर्मल और ऑफिस बीयर की बिक्री में इजाफा देखा जा रहा है। सितंबर की तुलना में दिसंबर की तिमाही में इन चीजों की बिक्री में 200 फ़ीसदी की वृद्धि देखी गई। इसका कारण यह है कि ऑफिस भी खुल चुके हैं और शादियों की संख्या में वृद्धि हुई है। फिलहाल सुविधाजनक और फैशनेबल प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। इसका एक और कारण यह भी है कि work-from-home की वजह से लोगों के वजन में वृद्धि देखी गई है। ऐसे में पुराने कपड़े को एक बार फिर से फिट कर पाना मुश्किल हो रहा है। साथ ही साथ वह फैशन के लिहाज से भी पुराने हो चुके हैं। ऐसे में अब लोग पुराने कपड़े को छोड़ नए लेने में ज्यादा विश्वास कर रहे हैं। उत्पादों की बिक्री में इजाफा अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। महंगाई के बीच इन उत्पादों की बिक्री में बढ़ोतरी राहत की भी बात है।