लॉकडाउन के बाद सामुदायिक दूरी नियमों के साथ दिल्ली हवाईअड्डा खोलने के लिए तैयार डायल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 24, 2020   17:35
लॉकडाउन के बाद सामुदायिक दूरी नियमों के साथ दिल्ली हवाईअड्डा खोलने के लिए तैयार डायल

डायल ने कहा कि चेक-इन काउंटर, सुरक्षा जांच क्षेत्र और विमान पर चढ़ने के गेटों पर अतिरिक्त लोगों की तैनाती की जाएगी जो हवाईअड्डे आने वाले लोगों के बीच सामुदायिक दूरी नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे। सभी यात्रियों को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

नयी दिल्ली। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने लॉकडाउन के बाद सामुदायिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए दिल्ली हवाईअड्डे का परिचालन करने की तैयारी पूरी कर ली है। डायल दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का परिचालन करती है। यह जीएमआर समूह और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एआईआई) का संयुक्त उपक्रम है। डायल ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ हवाईअड्डे की इमारतों को कीटाणुमुक्त (सैनेटाइज) करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। वहीं लॉकडाउन के बाद यात्रियों और कर्मचारियों के बीच मानवीय संपर्क को कम से कम रखने के लिए सामुदायिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करने के इंतजाम भी किए गए हैं।’’ 

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 की श्रृंखला तोड़ना और लॉकडाउन हटाना महाराष्ट्र सरकार की प्राथमिकता: आदित्य ठाकरे

डायल ने कहा कि चेक-इन काउंटर, सुरक्षा जांच क्षेत्र और विमान पर चढ़ने के गेटों पर अतिरिक्त लोगों की तैनाती की जाएगी जो हवाईअड्डे आने वाले लोगों के बीच सामुदायिक दूरी नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे। सभी यात्रियों को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न खड़े रहने की जगहों पर अलग-अलग रंग के टेप से सामुदायिक दूरी को चिन्हित किया जाएगा। चेक इन काउंटर क्षेत्र में बैठने के लिए अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की जाएगी ताकि उचित दूरी पर लोगों को बैठने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। डायल ने कहा, ‘‘हवाईअड्डा परिसर की सफाई के लिए उसने 500 लोगों की टीम तैनात की है। यह हर घंटे के बाद कीटाणुमुक्ति का काम करती है। इसके अलावा प्रतिदिन 6,08,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले परिसर की अच्छे से सफाई भी करायी जा रही है। 

इसे भी पढ़ें: जहां संभव होगा, वहां आर्थिक कामों को शुरू करने की इजाजत जल्दी दी जाएगी: पीयूष गोयल

इसके अलावा कुर्सियों, डेस्क, लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियों की रेलिंग, रेलिंग, सामान रखने की ट्र्राली, ट्रे, हैंडल और विमान से सामान बाहर लाने वाली कन्वेयर बेल्ट को नियमित तौर पर कीटाणुमुक्त किया जाएगा। इसके अलावा बाथरूम को हरएक घंटे बाद बंद करके उसे कीटाणुमुक्त बनाया जाएगा। डायल ने कहा कि वह 25 मार्च को लॉकडाउन होने के बाद से लगातार सरकार के दिशानिर्देशों का पालन कर रही है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरिया ने कहा, ‘‘यात्रियों के स्वास्थ्य की रक्षा में डायल कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हवाईअड्डा को नियमित तौर पर कीटाणुमुक्त करने का लक्ष्य यात्रियों और कर्मचारियों सभी के स्वास्थ्य की रक्षा करना है।’’ डायल ने कहा कि वह फूड कोर्ट में भी इस तरह का माहौल बनाएगी कि लोगों के बीच सामुदायिक दूरी के नियमों का पालन हो सके। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।