कोरोना काल में ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा मुनाफा, शॉपर्स की संख्या हुई दोगुना

कोरोना काल में ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा मुनाफा, शॉपर्स की संख्या हुई दोगुना

नए दुकानदारों के लिए, अमेज़ॅन और गूगल खरीदारी करने से पहले पसंदीदा खोज प्लेटफार्मों के रूप में उभरे हैं। इसके विपरीत, भारत में वायरस का प्रकोप होने से पहले, केवल 22% शहरी सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने ऑनलाइन खरीदारी की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में, भारत में 309 मिलियन शहरी सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

एक अध्ययन के अनुसार, पिछले तीन महीनों में भारत में ई-कॉमर्स की 42 प्रतिशत शहरी सक्रिय इंटरनेट यूजर्स  के लिए दुकानदारों की संख्या दोगुनी हो गई है।परामर्श फर्म द्वारा एक अध्ययन के अनुसार इनमें से लगभग 50 फीसदी टीयर -1 और -2 शहरों से आने वाले ई-कॉमर्स के नए यूजर्स  हैं। नए दुकानदारों के लिए, अमेज़ॅन और गूगल खरीदारी करने से पहले पसंदीदा खोज प्लेटफार्मों के रूप में उभरे हैं। इसके विपरीत, भारत में वायरस का प्रकोप होने से पहले, केवल 22% शहरी सक्रिय इंटरनेट यूजर्स ने ऑनलाइन खरीदारी की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में, भारत में 309 मिलियन शहरी सक्रिय यूजर्स  थे। यह लगभग 130 मिलियन यूजर्स  को ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए अनुवाद करेगा।हालांकि ई-कॉमर्स की बिक्री ने पूर्व-कोविड के स्तर को पार कर लिया है। 

इसे भी पढ़ें: राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू करने की तारीख के बढ़ने की आशंका, खाद्य मंत्रालय कर रहा नई अवधि पर विचार

TOI ने अपनी 14 अगस्त की रिपोर्ट में, मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के डेटा के हवाले से कहा, पहली बार अमेज़न इंडिया ने फ्लिपकार्ट की तुलना में जून 2020 को समाप्त तिमाही में अधिक स्मार्टफोन बेचे थे।मार्केट रिसर्च फर्म फॉरेस्टर के वरिष्ठ पूर्वानुमान विश्लेषक सतीश मीणा ने कहा कि “यह संभावना नहीं है कि इस साल के अंत में लोगों को छुट्टियों के लिए बजट देना होगा। । हम कुछ को त्योहारी बिक्री के दौरान खर्च होते हुए देख सकते हैं। हमारे शुरुआती अनुमान बताते हैं कि इस साल त्योहारी सीजन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 20% बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें: अब होम प्रोडक्ट हुए सस्ते! IKEA ने अपने प्रोडक्ट्स में की एक-तिहाई की कमी

अमेज़न इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा पिछले साल, त्योहारी महीने के दौरान, ई-टेलर्स ने सकल बिक्री में लगभग 5 बिलियन डॉलर कमाए, जिसमें से 4 बिलियन डॉलर के करीब अमेज़न इंडिया और फ्लिपकार्ट की पांच दिवसीय फ्लैगशिप बिक्री की घटनाओं के दौरान हुआ। “हम भारत भर के दूरदराज के स्थानों सहित पूरे देश में ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए पहुंच बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम विक्रेताओं और भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेंगे, ताकि ग्राहकों को एक विशाल चयन, एक सुविधाजनक खरीदारी का अनुभव प्रदान किया जा सके। ”