नेहरू प्लेस में 20 % तक महंगे हुए इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कुछ चीजें MRP से भी ज्यादा मंहगी

नेहरू प्लेस में 20 % तक महंगे हुए इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कुछ चीजें MRP से भी ज्यादा मंहगी

इस कोरोना काल में सभी स्कूल बंद है और वेबिनार के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। नेहरू प्लेस मार्केट असोसिएशन केके अध्यक्ष ने बताया कि इस वक्त ऑनलाइन क्लासों के कारण मार्केट में वेब कैमरे की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है वहीं इनके दामों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली का नेहरू प्लेस कंप्यूटर बाजार के लिए जाना जाता है। इस मार्केट में कंप्यूटर से संबधित हर एक चीज आसानी से मिल जाती है। अनलॉक के शुरू होते ही सभी दुकानें भी खुल चुकी है। लेकिन इस कोरोना काल में इन इलेक्ट्रोनिक्स के सामानों के दामों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। बता दें कि इलेक्ट्रोनिक्स  के सामानों में 20 फीसदी की बढ़तरी हुई है। हर एक सामान दोगुने दामों में बिक रहे है। इस महंगाई से ग्राहक के साथ-साथ दुकानदार भी परेशान हो गए है। अचानक से इलेक्ट्रोनिक्स के सामानों के दामों में इतनी तेजी से बढ़ोतरी होने के पीछे तीन कारण बताए जा रहे है। पहला यह कि चीन से आयात होने वाले सामान में 25 से 30 फीसदी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है। दूसरा कारण यह कि माल भाड़े की दर में तेजी होगी और तीसरा कराण यह है कि मांग आपूर्ति में अंसुतलन होना। 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, इन 2 शहरों में बनाए जाएंगे मेडिसिन इंडस्ट्री के हब

इलेक्ट्रोनिक्स विशेषज्ञ कुणाल खन्ना के मुताबिक भारतीय मार्केट में चीन से आने वाले सामान पर 25 से 30 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है। बता दें कि चीन से भारत पहुंचने वाले सामान कस्टम से अभी तक क्लियर नहीं हो पा रहा है जिसके कारण भारतीय मार्केट ग्राहकों की मांग को पूरा नहीं कर पा रही है। इस कोरोना काल में सभी स्कूल बंद है और वेबिनार के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। नेहरू प्लेस मार्केट असोसिएशन केके अध्यक्ष ने बताया कि इस वक्त ऑनलाइन क्लासों के कारण मार्केट में वेब कैमरे की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है वहीं इनके दामों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

इसे भी पढ़ें: 1 जुलाई से आधार नंबर के जरिये हो सकेगा नयी कंपनियों का ऑनलाइन रजीस्ट्रेशन

जानकारी के मुताबिक जो ब्रैंडड वेब कैमरा 1200 तक में मिल जाता था आज वहीं 2500 तक में मिल रहा है। इनकी बिक्री मार्केट प्राइस के दामों से ज्यादा दाम में बेचा जा रहा है। लोगों के मुताबिक उन्हें अदांजा ही नहीं है कि इलेक्ट्रोनिक्स के सामान इतने मंहगे हो जाएंगे। जब नोएडा के अक्षय कुमार नेहरू प्लेस मार्केट पहुंचते है तब उन्हें पता चलता है कि दुकानदार यहां एमआरपी से ज्यादा दाम ले रहे हैं और हर एक सामान काफी मंहगा हो गया है। वहीं मेरठ के विजय कुमार का कहना है कि महंगाई के नाम पर लूट हो रही है । हर एक सामान की कीमत के ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं।