आगामी त्योहारी दिनों के लिए Flipkart होलसेल ने लांच की जनरल मर्चेंडाइज व होम कैटेगरी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 23, 2021   16:54
आगामी त्योहारी दिनों के लिए Flipkart होलसेल ने लांच की जनरल मर्चेंडाइज व होम कैटेगरी

फ्लिपकार्ट होलसेल जनरल मर्चेंडाइज़ के साथ कारोबार करने को तैयार है। इसके पोर्टफोलियो में 24,000 से अधिक उत्पाद हैं जिनमें होम टेक्सटाइल, कुकवेयर, स्टोरेज, होम ऐक्सैसरीज़, खिलौने, लगेज, स्पोर्ट्स एवं फिटनेस श्रेणियां शामिल हैं।

बैंगलुरु। भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने अपने प्लेटफॉर्म पर जनरल मर्चेंडाइज़ श्रेणी लांच करने की घोषणा की है। अपने ऐप पर जनरल मर्चेंडाइज़ उत्पाद शामिल करने के बाद फ्लिपकार्ट होलसेल स्थानीय भारतीय विनिर्माताओं से जुड़ने की कोशिशें तेज़ कर रहा है जिनमें सूक्ष्म-लघु-मध्यम उद्योग एवं खुदरा विक्रेता शामिल हैं। इन्हें टेक्नोलॉजी का लाभ तो मिलेगा ही, किराना एवं छोटे दुकानदारों के लिए इस थोक बाजार पर पहले से ज्यादा उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। फ्लिपकार्ट होलसेल जनरल मर्चेंडाइज़ के साथ कारोबार करने को तैयार है। इसके पोर्टफोलियो में 24,000 से अधिक उत्पाद हैं जिनमें होम टेक्सटाइल, कुकवेयर, स्टोरेज, होम ऐक्सैसरीज़, खिलौने, लगेज, स्पोर्ट्स एवं फिटनेस श्रेणियां शामिल हैं। यह श्रेणी आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दमन और दिउ, गोवा, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिज़ोरम, नगालैंड, ओडिशा, पॉन्डिचेरी, राजस्थान, सिक्कम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल के किराना व रिटेलरों को उपलब्ध होगी। 

इसे भी पढ़ें: RBI का बड़ा फैसला! इन 21 बैंकों के ग्राहकों को मिलेगा 5 लाख, यहां चेक करें लिस्ट

यह प्लैटफॉर्म इन राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के 1350 से अधिक शहरों व 8000 पिनकोड पर ग्राहकों तक ये उत्पाद पहुंचाएगा। इन उत्पादों को अहमदाबाद, दिल्ली, जयपुर, जालंधर, लुधियाना, मेरठ, पानीपत, राजकोट, सूरत और तिरुपुर के सर्वश्रेष्ठ विनिर्माताओं से प्राप्त किया गया है। अगले 6 महीनों में यह प्लैटफॉर्म 55,000 वस्तुएं और जोड़ेगा तथा आगे के लिए यह भी लक्ष्य है की 1000 विक्रेताओं को जोड़ कर सप्लायर ईकोसिस्टम को मजबूत किया जाए। 

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हैड आदर्श मेनन ने कहा, ’’विस्तार की हमारी घोषणा यह साबित करती है की हम रिटेलरों, छोटे कारोबारों और किराना की समृद्धि के लिए निरंतर समर्पित हैं। टेक्नोलॉजी में अपनी मजबूत क्षमताओं का उपयोग करते हुए हमने छोटे कारोबारों को उपयुक्त कीमत पर उत्पादों की विस्तृत रेंज उपलब्ध कराई है और उनकी वृद्धि में सफलतापूर्वक योगदान दिया है। हम और ज्यादा श्रेणियां जोड़ कर अपनी सेवाओं को और अधिक पुख्ता कर रहे हैं, हमने महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है और परिचालन को मजबूत किया है। टेक्नोलॉजी की मदद से और सही निवेश करते हुए हम लघु व्यापार स्वामियों और किराना की जिंदगी आसान बनाना जारी रखेंगे तथा उनके कारोबार को और ज्यादा मुनाफे वाला बनाने में मददगार बनेंगे।’’

इसे भी पढ़ें: अब गाड़ियों में लगाए जाएंगे सेंसर, ड्राइवर को नींद आई तो बजेगा अलार्म

 जनरल मर्चेंडाइज़ का बाजार बिखरा हुआ है और हाई क्वालिटी ब्रांडों एवं उत्पादों तक रिटेलरों की बहुत सीमित पहुंच होती है जिसकी वजह से उनके पास बहुत कम उत्पाद उपलब्ध हो पाते हैं। एक केन्द्रित सप्लायर ईकोसिस्टम होने से विनिर्माता की पहुंच पूरे देश के खरीददारों तक हो जाती है। फ्लिपकार्ट होलसेल ने इस कारोबार में उतरने के बाद इस श्रेणी की समस्याओं को हल करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने कारोबार को आसान बनाया है, वह विनिर्माताओं की पहुंच बढ़ा रही है और ग्राहकों के लिए हाई क्वालिटी उत्पाद व सुविधा संभव कर रही है। 

फ्लिपकार्ट होलसेल पूरे भारत में अपनी फैशन श्रेणी का भी विस्तार कर रही है और अब फैशन उत्पाद 1100 से अधिक नए शहरों और 7000 से अधिक पिनकोड में उपलब्ध होंगे। यह कदम आगामी त्योहारी मौसम को देखते हुए उठाया गया है। अब इन शहरों के फैशन रिटेलर फ्लिपकार्ट एडवांटेज का अनुभव ले सकते हैं तथा इस प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर किए गए वस्त्रों एवं फुटवियर बेहतर मार्जिन का फायदा भी उन्हें मिलेगा। फ्लिपकार्ट होलसेल ने ई-कॉमर्स के जरिए जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है। 29,000 से भी ज्यादा फैशन रिटेलर ऑनबोर्ड हैं जिन्हें 950 विक्रेता उत्पाद बेच रहे हैं, जिनमें से अधिकांश प्रत्यक्ष विनिर्माता हैं जो देश के बड़े फैशन केन्द्रों में स्थित हैं। आगामी महीनों में फ्लिपकार्ट होलसेल का लक्ष्य इस संख्या को 2000 से अधिक विक्रेताओं एवं विनिर्माताओं तक पहुंचाना है जो कपड़ों व फुटवियर के लिए मशहूर शहरों से होंगे जैसे आगरा, अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, जालंधर, कांचीपुरम, कानपुर, कोलकाता, लुधियाना, लखनऊ, सूरत, तिरुपुर और वाराणसी। 

इसे भी पढ़ें: शुरूआती कारोबार में बढ़त के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 100 अंक से ज्यादा चढ़ा

फ्लिपकार्ट होलसेल को 2020 में लांच किया गया था और तब यह बैंगलोर, बिहार, दिल्ली, गुड़गांव व मुंबई के रिटेलरों एवं छोटे कारोबारों को फैशन श्रेणी में उत्पाद मुहैया कराता था; परंतु अब यह नए क्लस्टरों तक अपनी पहुंच का विस्तार कर रहा है।फ्लिपकार्ट होलसेल रिटेल ईकोसिस्टम के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है जो उपयुक्त कीमत पर उत्पादों की विस्तृत रेंज उपलब्ध कराता है। टेक्नोलॉजी को प्राथमिकता देने के दृष्टिकोण से व्यापारों को लाभ मिला है और उन्हें उन्नति के रास्ते पर आगे बढ़ने में मदद मिली है। लांच के बाद अल्प समय में फ्लिपकार्ट होलसेल ने अपनी पहुंच तेज़ी से बढ़ाई है तथा देश के बड़े-छोटे शहरों के किराना और एमएसएमई को यह सेवाएं दे रहा है। फैशन, किराना और अब जनरल मर्चेंडाइज़ का सामान इस प्लैटफॉर्म से मुहैया कराया जा रहा है। 

फ्लिपकार्ट होलसेल फ्लिपकार्ट ग्रुप के अनुभव का उपयोग करता है, उद्योग की समझ और डिजिटल काबिलियत से किराना और रिटेलरों को बेहतर सेवा देने में मदद मिलती है। अब कारोबारी बढ़ती तादाद में ईकॉमर्स को अपना रहे हैं और यह खरीददारी के लिए उनका पसंदीदा माध्यम बनता जा रहा है। फ्लिपकार्ट होलसेल देश में अपने 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं दे रहा है जिनमें किराना, होरेका (होटल, रेस्टोरेंट व कैफेटेरिया) और ओ एंड आई (दफ्तर व संस्थान) शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट ग्रुप के बारे में 

फ्लिपकार्ट ग्रुप भारत के अग्रणी डिजिटल कॉमर्स समूहों में से एक है और इसकी ग्रुप कंपनियों में शामिल हैं- फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट होलसेल और क्लीयरट्रिप। यह ग्रुप भारत के अग्रणी भुगतान ऐप्स में से एक फोनपे का बहुलांश शेयरधारक भी है।2007 में शुरु हुई फ्लिपकार्ट ने लाखों ग्राहकों, विक्रेताओं, व्यापारियों व लघु कारोबारों को इस काबिल बनाया कि वे भारत की डिजिटल कॉमर्स  क्रांति का हिस्सा बन सकें। 35 करोड़ प्रयोक्ताओं वाला फ्लिपकार्ट 80 से अधिक श्रेणियों में 15 करोड़ से भी ज़्यादा उत्पाद पेश करता है। भारत में कॉमर्स को जन-जन तक पहुंचाने, पहुंच और वहनीयता को आगे बढ़ाने, ग्राहकों को खुश करने, लाखों रोजगार पैदा करने, उद्यमियों की पीढ़ियों एवं एमएसएमई को सशक्त करने वाले कदमों से हमें जो सफलता हासिल हुई उससे हमें ऐसी चीज़ें इनोवेट करने में मदद मिली जो इस उद्योग में पहली बार हुई हैं। फ्लिपकार्ट को कैश ऑन डिलिवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और ईज़ी रिटर्न जैसी ग्राहक केन्द्रित पहलों के लिए जाना जाता है जिन्होंने करोड़ों भारतीयों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा पहुंचनीय व किफायती बना दिया। अपनी ग्रुप कंपनियों के साथ फ्लिपकार्ट टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश में कारोबार के तरीके को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।अधिक जानकारी के लिए कृपया लिखें: [email protected]





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।