कोरोना काल में अब घर बैठे कराएं इलाज और उठाएं Health Insurance का फायदा

कोरोना काल में अब घर बैठे कराएं इलाज और उठाएं Health Insurance का फायदा

ICICI लोम्बार्ड ने होम हेल्थकेयर बेनिफिट (Home healthcare benefits) की शुरूआत की है। कंपनी के जनरल इंश्योरेंस चीफ संजय दत्ता के अनुसार कई और इंश्योरेंस कंपनियां भी इस बात पर गंभीर रूप से विचार कर रही है। उनके मुताबिक ICICI लोम्बार्ड कंपनी ने अभी से ही होम हेल्थकेयर सर्विस शुरू कर दी है।

आज के वक्त में हर किसी ने हेल्थ इंश्योरेंस कराया हुआ है। आपको ये भी पता होगा कि हेल्थ इंश्योरेंस को क्लेम तभी किया जा सकता है जब मरीज हॉस्पिटल में कम से कम एक दिन यानि कि 24 घंटे के लिए भर्ती हो रखा हो। लेकिन अगर कोई मरीज 24 घंटे से कम समय के लिए हॉस्पिटल में एडमिट है तो उसको इस इंश्योरेंस का कोई फायदा नहीं मिल पाएगा। लेकिन अब जिस तेजी से कोरोना महामारी (Coronavirus cases in India) बढ़ रही है उसको देखते हुए अब आप अपना घर बैठे ही इलाज करा सकेंगे और इस इंश्योरेंस का आसानी से फायदा भी उठा सकेंगे। बता दें कि इसकी शुरूआत भी हो चुकी है।

 

कोरोना काल

बता दें कि कोरोना के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे है। अब तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 लाख के पार हो चुकी है वहीं इससे 16 हजार लोग जान गंवा चुके है। इस महामारी ने भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर की पोल खोल दी है। सब कुछ सामने  है, थोड़ी सी तबीयत भी अगर किसी की बिगड़ रही है तो डॉक्टर उन्हें घर में ही रहने की सलाह दे रही है न कि अस्पताल आने की। इसी को देखते हुए किसी में अगर कोरोना के हल्के लक्ष्ण भी दिखते है और वह हॉस्पिटल न जाकर घर में ही डॉक्टर की सलाह से इलाज करा लें तो इससे काफी मदद मिल सकेगी। इस दौरान इस आइडिया को काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

 

इस  इंश्योरेंस कंपनी ने शुरू की सुविधा 

बता दें कि इस दौरान जिस तरीके के हालात बने हुए है उसको देखते हुए कोई भी हॉस्पिटल सामान्य बीमारी को देखने में ज्यादा ध्यान नहीं दे रही है। कोरोना के मरीजों के अलावा अन्य बीमारी से जूझ रहे मरीजों को पूरी मेडिकल फैसलिटी नहीं मिल पा रही है। जब तक इमरजैंसी न हो तब तक कोई भी हॉस्पिटल जाना नहीं चाहता है। इसी बीच ICICI लोम्बार्ड ने होम हेल्थकेयर बेनिफिट (Home healthcare benefits) की शुरूआत की है। कंपनी के जनरल इंश्योरेंस चीफ संजय दत्ता के अनुसार कई और  इंश्योरेंस कंपनियां भी इस बात पर गंभीर रूप से विचार कर रही है। उनके मुताबिक ICICI लोम्बार्ड कंपनी ने अभी से ही होम हेल्थकेयर सर्विस शुरू कर दी है जिसमें किसी भी बीमारी का घर पर इलाज आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान इस सेक्टर में काफी बदलाव देखने को मिल सकते है। ऐसा भी हो सकता है कि आगे आने वाले समय में होम हेल्थकेयर इंश्योरेंस पूरी तरह एक अलग प्रॉडक्ट होगा।

 

इंश्योरेंस कंपनी और मरीज दोनों को होगा फायदा

 हेल्थकेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बदलाव से इंश्योरेंस सेक्टर और मरीज को काफी फायदा मिलेगा। मरीज घर पर ही रहकर इलाज करवाता है तो इससे क्लेम के पैसे कम लगेंगे जिससे इस सेक्टर को काफी फायदा होगा। साथ ही इस सेक्टर में अगर ऐसे बदलाव आते है तो यह काफी लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी करेगा।