Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये तीन ऐप्स, इन Apps को फोन में रखना पड़ सकता है भारी

Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये तीन ऐप्स, इन Apps को फोन में रखना पड़ सकता है भारी

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 3 मैलिसियस ऐप्स को डिलीट कर दिया है। यानी प्ले स्टोर पर अब वे ऐप्स नहीं हैं। अगर आप भी कर रहे थे इन ऐप्स का इस्तेमाल तो फौरन इन ऐप्स को अपने फोन से हटा दें। ये तीन ऐप्स आपके डिवाइस से चुरा रहे हैं डेटा और पर्सनल जानकारी।

नयी दिल्ली। आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल ने ऐसे 3 मैलिसियस ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया जो हमारे फोनों में मौजद थे। ये ऐप्स न केवल आपके डिवाइस से पर्सनल जानकारी ले रहा था बल्कि आपके पैसे भी चुराने का काम कर रहा था। गूगल ने अपने यूजर्स को इन ऐप्स को तुरंत हटाने और अनइंस्टॉल करने की हिदायत दी है।

जानें कौन से ऐप्स फोन से करने हैं डिलीट

आपको बता दें कि, Google ने हाल ही में अपने Play Store से 3 मैलिसियस ऐप्स को हटा दिया है। इन Android ऐप में जो तीन नाम सामने आएं हैं वे मैजिक फोटो लैब - फोटो एडिटर, ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर और पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021 शामिल हैं। Google के अनुसार, ये ऐप यूजर्स की पर्सनल जानकारी और पैसे की चोरी कर रहे थे। हालांकि ऐप अब प्ले स्टोर पर नहीं हैं, लेकिन Google यूजर्स को सलाह देता है कि वे उन्हें अपने डिवाइस से तुरंत हटा दें।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका ने मांगी भारत की मदद, कच्चे तेल के भुगतान के लिए चाहिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण

सुरक्षा फर्म ने किया खुलासा

गूगल की एक सुरक्षा फर्म, Kaspersky ने खुलासा किया कि तीनों ऐप यूजर्स को ट्रिक करने के लिए और उनके बैंक अकाउंट तक पहुंचने के लिए फेसबुक लॉगिन का इस्तेमाल कर रहे थे। "Login with Facebook" एक सामान्य ऑप्शन है जो कई ऐप और वेब पोर्टल  यूजर्स को प्रदान करते हैं। कई यूजर्स इस ऑप्शन के साथ आगे बढ़ना चुनते हैं ताकि उन्हें एक नया अकाउंट बनाने और समय बचाने की जरूरत न हो। Kaspersky के अनुसार, ये ऐप इस साइन-इन डेटा का इस्तेमाल यूजर्स की क्रेडिट डिटेल्स और उनकी खूफिया जानकारी तक पहुंचने के लिए कर रहे थे।

यूजर्स कैसे रहें ऐसे ऐप्स से सुरक्षित

सबसे पहले जो यूजर्स पहले से ही इन तीन ऐप– मेजिक फोटो लैब,फोटो  एडिटर’, ‘Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor’ और ‘Pics Photo Motion Edit 2021' का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इसे डिवाइस से मैन्युअल रूप से अनइंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, उन्हें सुरक्षित रहने के लिए अपने फेसबुक लॉगिन पासवर्ड भी बदलने चाहिए।

आपको मालूम हो कि, यूजर्स को किसी भी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें हमेशा ग्रामेटिकल और फेक्चुअल एरर की तलाश करनी चाहिए क्योंकि ऐसे ऐप्स छायादार हो सकते हैं और आपके डेटा के लिए असुरक्षित हो सकते हैं। कई बार ऐप्स वैध लगते हैं लेकिन वास्तव में नकली होते हैं।