सरकार ने डिप्टी गवर्नर पद के लिये आवेदन आमंत्रित किये

वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक के नये डिप्टी गवर्नर की नियुक्ति के लिये प्रक्रिया शुरू की है। नये गवर्नर एसएस मूंदड़ा का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल जुलाई में संपन्न हो रहा है।

मुंबई। वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक के नये डिप्टी गवर्नर की नियुक्ति के लिये प्रक्रिया शुरू की है। नये गवर्नर एसएस मूंदड़ा का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल जुलाई में संपन्न हो रहा है। एक सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि आवेदनकर्ता के पास बैंक तथा वित्तीय बाजार में काम का 15 साल का अनुभव होना चाहिए। इसमें संकेत दिया गया है कि निजी क्षेत्र से उम्मीदवार पर विचार किया जाएगा। परंपरागत रूप से चार डिप्टी गवर्नर में से एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक उद्योग से होते हैं। ऐसे में अगर सरकार निजी क्षेत्र से किसी को नियुक्त करने का निर्णय करती है, यह रिजर्व बैंक के लिये ऐसा पहला उदाहरण होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के अनुभवी बैंक अधिकरी मूंदड़ा को जुलाई 2014 में तीन साल के लिये डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था। केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं। दो आरबीआई से तथा एक वाणिज्यिक बैंक से होते हैं। एक अर्थशास्त्री होते हैं जो मौद्रिक नीति विभाग के प्रमुख होते हैं। आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार आवेदन 21 जून से पहले जमा हो जाना चाहिए और आवेदनकर्ता की उम्र 31 जुलाई 2017 को 60 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। नियुक्ति तीन साल के लिये होगी और संबंधित व्यक्ति की फिर से नियुक्ति की जा सकेगी। पद के लिये वेतन 2.25 लाख रुपये प्रति महीने होगा। इसके अलावा अन्य भत्ते मिलेंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़