जीएसटी से इकनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती होगी

आगामी एक जुलाई से जीएसटी के लागू होने के बाद इकनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती हो जाएगी। इकनॉमी श्रेणी के किराये के लिए जीएसटी दर पांच प्रतिशत तय की गई है।

आगामी एक जुलाई से जीएसटी के लागू होने के बाद इकनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती हो जाएगी। इकनॉमी श्रेणी के किराये के लिए जीएसटी दर पांच प्रतिशत तय की गई है। अभी यह छह प्रतिशत है। हालांकि, बिजनेस श्रेणी में विमान से यात्रा महंगी होगी। इसके लिए कर की दर 12 प्रतिशत तय की गई है, जो अभी तक 9 प्रतिशत थी। उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि यह घोषणा सरकार की आम लोगों के लिए विमान यात्रा को सस्ता करने के लक्ष्य के अनुरूप है।

सिडनी के विमानन क्षेत्र के शोध संस्थान कापा सेंटर ऑफ एविएशन के अनुसार सरकार का इकनॉमी और बिजनेस श्रेणी के लिए पांच और 12 प्रतिशत का कर लगाने का फैसला काफी अच्छा है। यह देश में सस्ते किराये की व्यवस्था को समर्थन करने वाला है। कापा ने कहा कि इससे घरेलू विमान यात्रा क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा। इसमें भारत तीसरे स्थान पर है। 2016 में भारत का घरेलू विमान यात्रियों का आंकड़ा 10 करोड़ रहा। यह सिर्फ अमेरिका (71.9 करोड़) और चीन (43.6 करोड़) से ही पीछे है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़