अगर आपके पास भी है इस तरह का Aadhaar Card तो जल्द ही बदल लें, UIDAI ने दी जरूरी सूचना

अगर आपके पास भी है इस तरह का Aadhaar Card तो जल्द ही बदल लें, UIDAI ने दी जरूरी सूचना

जानकारी के मुताबिक अब खुले बाजार से बनवाया गया पीवीसी कार्ड या प्लास्टिक कार्ड या आधार स्मार्ट कार्ड मान्य नहीं होगा। यानी कि अगर आप इस तरह के कार्ड को दिखाते हैं तो आपको बिना आधार कार्ड का ही माना जाएगा।

भारत में विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड बेहद ही जरूरी है। इतना ही नहीं, अब हर सरकारी कामकाज में आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में आधार कार्ड आपके पहचान का भी काम करता है। इन सबके बीच आधार कार्ड को लेकर एक जरूरी सूचना सामने आई है। दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को लेकर जरूरी जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक अब खुले बाजार से बनवाया गया पीवीसी कार्ड या प्लास्टिक कार्ड या आधार स्मार्ट कार्ड मान्य नहीं होगा। यानी कि अगर आप इस तरह के कार्ड को दिखाते हैं तो आपको बिना आधार कार्ड का ही माना जाएगा।

अब सवाल यह उठता है कि फिर किस तरह के आधार कार्ड को मान्यता दी जाएगी? इसको लेकर यूआईडीएआई ने कहा कि केवल प्राधिकरण की ओर से ही जारी आधार पीवीसी कार्ड मान्य होगा। यूआईडीएआई ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति आधार के सरकारी एजेंसी के जरिए ₹50 का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड मंगवा सकता है। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि अब लोगों को खुले बाजार से आधार कार्ड की कॉपी बनवाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें सिक्योरिटी फीचर्स नहीं होते हैं।

ऐसे बनेगा पीवीसी आधार कार्ड

अगर आपको भी पीवीसी आधार कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा। आपको यहीं से ऑर्डर भी करना होगा। घर बैठे आपको स्पीड पोस्ट के जरिए आधार कार्ड मिल जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ ₹50 का भुगतान करना होगा। इस तरह के आधार कार्ड में एक क्यूआर कोड होता है। आप मोबाइल ऐप mAadhaar App के जरिए भी आर्डर कर सकते हैं। आज भारत में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज हो गया।