भारत में होगा BRICS सम्मेलन, ब्राजील, रूस समेत चीन भी होगा शामिल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 25, 2021   12:47
भारत में होगा BRICS सम्मेलन, ब्राजील, रूस समेत चीन भी होगा शामिल

भारत ने ब्रिक्स देशों के वित्त और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों की बैठक की मेजबानी की है। बैठक में भाग लेने वाले अन्य लोगों में ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के वित्त और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुख शामिल थे।

नयी दिल्ली।भारत ने ब्रिक्स सदस्य देशों के वित्त और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों की बैठक की मेजबानी की तथा वित्तीय सहयोग एजेंडा के तहत प्राथमिकताओं को साझा किया। ,एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। वर्ष 2021 में भारत की अगुवाई (चेयरमैनशिप) में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) वित्तीय सहयोग के तहत यह पहली बैठक थी। बैठक की सह-अध्यक्षता आर्थिक मामलोंके सचिव तरुण बजाज और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने की। बैठक में भाग लेने वाले अन्य लोगों में ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के वित्त और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुख शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: टाटा कम्युनिकेशंस, पेंटोने को कुछ शर्तों के साथ अधिग्रहण के कुछ नियमों से छूट

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘बैठक के दौरान भारत ने 2021 में वित्तीय सहयोग एजेंडा के तहत परिचर्चा के लिये प्राथमिकताएं और मुद्दे साझा किये। इसमें वैश्विक आर्थिक परिदृश्य, कोविड-19 संकट से निपटने के लिये उठाये गये कदम, सामाजिक बुनियादी ढांचा वित्त पोषण, नवविकास बैंक की गतिविधियां, लघु एवं मझोले उद्यमों के लिये वित्तीय प्रौद्योगिकी और वित्तीय समावेश समेत अन्य मामले शामिल हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।