भारत के कच्चे तेल के उत्पादन में गिरावट जारी, दिसंबर में दो प्रतिशत और घटा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 19, 2022   18:17
भारत के कच्चे तेल के उत्पादन में गिरावट जारी, दिसंबर में दो प्रतिशत और घटा

भारत की सबसे बड़ी तेल उत्पादक ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने दिसंबर में 16.5 लाख टन कच्चे तेल का उत्पादन किया जो तीन प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है। हालांकि, ऑयल इंडिया लिमिटेड का उत्पादन 5.4 प्रतिशत बढ़कर 2,54,360 टन पर पहुंच गया।

नयी दिल्ली। भारत में कच्चे तेल के उत्पादन में दिसंबर, 2021 में भी गिरावट जारी रही। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी का उत्पादन घटने से देश के कच्चे तेल उत्पादन में करीब दो प्रतिशत की गिरावट आई है। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। कच्चे तेल का शोधन करके पेट्रोल और डीजल बनाया जाता है। दिसंबर, 2021 में कच्चे तेल का उत्पादन 25.1 लाख टन रहा, जो एक वर्ष पहले के उत्पादन 25.5 लाख टन और 26 लाख टन के लक्ष्य के मुकाबले कम है। हालांकि, यह नवंबर, 2021 के 24.3 लाख टन उत्पादन से अधिक है।

इसे भी पढ़ें: Gold Price Today:सोने-चांदी के दामों में तेजी, जानिए आज का रेट

भारत की सबसे बड़ी तेल उत्पादक ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने दिसंबर में 16.5 लाख टन कच्चे तेल का उत्पादन किया जो तीन प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है। हालांकि, ऑयल इंडिया लिमिटेड का उत्पादन 5.4 प्रतिशत बढ़कर 2,54,360 टन पर पहुंच गया। मांग के मुकाबले घरेलू आपूर्ति कम होने के कारण भारत को अपनी कच्चे तेल की 85 प्रतिशत जरूरत को आयात से पूरा करना पड़ता है। चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह (अप्रैल-दिसंबर) में कच्चे तेल का उत्पादन 2.63 प्रतिशत गिरकर 2.23 करोड़ टन रह गया। ओएनजीसी का उत्पादन चार प्रतिशत घटकर 1.46 करोड़ टन रहा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।